- नागपुर समाचार

राज्य सरकार की ज़िम्मेदारी है दुसरा डोज वेक्सिन का समय पर लगे : महेशकुमार कुकड़ेजा

नागपुर। महाराष्ट्र प्रदेश व्यापारी आघाड़ी जो पूरे महाराष्ट्र के व्यापारियों की सुरक्षा के लिए बनाई गई है उनके पूर्व अध्यक्ष महेश कुमार कुकडेजा ने नागपुर के जिल्हाधिकारी रवीन्द्र ठाकरे एवं मनपा आयुक्त राधाकृष्णन बी. को प्रतिवेदन देकर नागरिकों कोविड वैक्सीन का दुसरा समय उपलब्ध कराने अपील की। उन्होंने कहा कि वर्तमान में देश में कोरोना संक्रमण की दुसरी लहर का सामना कर रहा है। जिसके कारण राज्य में भी संक्रमण बहुत तेजी फैल रहा है।

सरकार ने संक्रमण को फैलने से रोकने के लिये कोविड टीकाकरण का विस्तार करते हुये 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी नागरिकों कोविड टीका देना शुरू किया है। नियम के अनुसार टीका लेने वाले नागरिकों को निश्चित समयावधि के पश्चात् दुसरा डोस लेना अनिवार्य है। यदि दुसरा डोस समय पर नहीं लिया गया तो, पहले डोस की प्रभाव व कार्यक्षमता शरीर में कम होती जाती है। जिसके कारण कोविड वैक्सीन का कोई असर व उपयोग नही होगा।

45 से अधिक आयु के अधिकांश नागरिकों का वैक्सीन का दुसरा डोस लेने का समय भी आ गया है। वर्तमान महाराष्ट्र राज्य में टीके की कमतरता होने के कारण नागपुर शहर को वैक्सीन के पर्याप्त डोज नहीं मिलने के कारण शहर के अधिकांश टीकाकरण केन्द्रों पर टीकाकरण बंद है एवं जिन केन्द्रों पर टीकाकरण शुरू है वहां नागरिकों को दुसरा डोस लेने में बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ रहा हैं। दुसरा डोज लेने वाले नागरिकों में सीनियर सिटीजन का प्रमाण अधिक है।

वैक्सीन लेने के लिये लोगों को घंटो धूप में अपनी बारी कर इंतजार करना पड़ रह है तथा कई लोगों को बिना टीका लिये ही वापस आना पड़ रहा है। बीजेपी मध्य नागपुर व्यापारी आघाड़ी के अधक्ष विनय जैन ने कहा कि सरकार ने नागपुर शहर में कोरोना संक्रमण के प्रार्दुभाव को देखते हुये शहर में पर्याप्त कोविड वैक्सीन की व्यवस्था करनी चाहिये। दुसरा डोज लेने वाले नागरिकों के लिये प्रशासन ने निम्न व्यवस्था करनी चाहिये।

1) प्रशासन ने दुसरा डोज लेने वाले नागरिको को टीकाकरण में प्राथमिकता दी जानी चाहिये।
2) प्रथम डोज तथा दुसरा डोज लेने वाले नागरिकों की लाइन अलग अलग लाइन लगानी चाहिये। या
3) शहर के कुछ टीकाकरण केन्द्रो को दुसरा डोज लेने वाले नागरिकों हेतु आरक्षित रखना चाहिये।

ताकि नियमों के तहत सभी नागरिकों को पहला एवं दुसरा डोज लेने में परेशानी न हों। इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी महाराष्ट्र प्रदेश व्यापारी आघाड़ी के पूर्व अध्यक्ष महेशकुमार कुकडेजा, बीजेपी मध्य नागपुर व्यापारी आघाड़ी के अध्यक्ष्य विनय जैन और सहयोगी डॉ हर्षा छंगाणी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.