- Breaking News, कोविड-19, नागपुर समाचार, मनपा

नागपुर : कोविड-19 ‘होम आइसोलेट’ गंभीर मरीजों से विशेषज्ञ डॉक्टर करेंगे खुद संपर्क

कोविड-19- ‘होम आइसोलेट’ गंभीर मरीजों से विशेषज्ञ डॉक्टर करेंगे खुद संपर्क

नागपुर समाचार : होम आइसोलेट किए गए कोरोना मरीजाें को अब विशेषज्ञ डॉक्टरों की सलाह मिलेगी। इसके लिए मनपा ने इंटरेक्टिव वायस रिस्पांस (आईवीआर) सिस्टम शुरू किया है। इस सिस्टम से मरीजों को फोन किए जाएंगे। फोन आने पर मरीज को बताए जाने वाले नंबर का बटन दबाकर स्वास्थ्य की संपूर्ण जानकारी देनी होगी। मरीज की हालत गंभीर रहने पर विशेषज्ञ डॉक्टर को मोबाइल नंबर दिया जाएगा। फिर विशेषज्ञ डॉक्टर उसके साथ संपर्क कर उपचार परामर्श देंगे। 

इसलिए कदम : कोरोना मरीजों की संख्या में तेजी से वृद्धि को देखते हुए बिना लक्षण अथवा सौम्य लक्षणवाले मरीजों को होम आइसोलेशन में रखा जा रहा है। ऐसे मरीजों से फोन पर व्यक्तिगत संपर्क करने में कठिनाई आने पर मनपा ने आईवीआर सिस्टम अपनाने का कदम उठाया है। मनपा ने सेवाप्रदाता स्टेप वन कंपनी के साथ सामंजस्य करार किया है।

सिस्टम का फायदा उठाएं….. 

मनपा आयुक्त राधाकृष्णन बी. ने बताया कि इस कंपनी के माध्यम से देश के अनेक शहरों में कोविड मरीजों के साथ संपर्क कर उनका मार्गदर्शन करने में सफलता मिली है। सिस्टम का फायदा उठाएं।

अतिरिक्त आयुक्त जलज शर्मा ने कहा कि होम आइसोलेशन मरीजों को इस सुविधा का लाभ होगा। मरीजाें को समय पर उपचार दिलाने मेें यह सेवा उपयोगी सिद्ध होगी। संकट में पूरा साथ मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.