- Breaking News, नागपुर समाचार, विदर्भ

चंद्रपुर समाचार : ताडोबा-अंधारी टाइगर रिजर्व में दो बाघिनों की मौत, वन विभाग में हड़कंप मच गया

T75 बाघिन वासेरा अभ्यारण्य क्षेत्र में मृत पाई गई

चंद्रपुर समाचार : एशिया के मशहूर ताडोबा-अंधारी टाइगर रिजर्व में में एक बड़ी घटना सामने आई है। जहाँ दो T75 व T60 नामक बाघिन मृत पाई गई है। इस घटना के सामने आते ही वन विभाग में हड़कंप मच गई है। शिवनी वन अभ्यारण्य के वासेरा अभ्यारण्य क्षेत्र में एक बाघिन T75 की मौत हो गई, जबकि तडोबा के बफर जोन में मोहरली वन अभ्यारण्य के अगरजारी वन के सेल नंबर 189 में एक मादा बाघिन T60 की मौत हो गई।

मिली जानकारी के अनुसार, T75 बाघिन वासेरा अभ्यारण्य क्षेत्र में मृत पाई गई। बाघिन का शव सड़ी-गली अवस्था में था। प्रारंभिक अनुमान है कि बाघिन की मौत एक सप्ताह पूर्व अधिक उम्र होने के कारण हुई होगी। जब वनकर्मी गश्त कर रहे थे तो बाघिन के शव की दुर्गंध आ रही थी। बारीकी से जांच करने पर बाघिन का शव क्षत-विक्षत अवस्था में मिला।

दूसरी घटना ताडोबा के बफर जोन स्थित मोहरली वन अभ्यारण्य के अगरजारी वन प्रकोष्ठ क्रमांक 189 में हुई। वहां बाघिन T60 शावक मिलने से हड़कंप मच गया है। उक्त मादा शावक छह से सात माह की थी। वन विभाग के अधिकारियों ने मृत बाघिन का मुआयना करने के बाद पोस्टमार्टम के बाद शव का अंतिम संस्कार कर दिया। एक ही दिन में दो मादा बाघिन की मौत से वन्यजीव प्रेमियों में आक्रोश है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *