- कोविड-19, नागपुर समाचार, सामाजिक 

कोरोना काल में समाजसेवा के लिए समर्पित शख्सियत सहदेव भाऊ गोसावी।

NBP NEWS 24,

3 MAY 2021.

नागपुर:- कोरोनावायरस (Coronavirus) की दूसरी लहर में जहां हर कोई अपनी जान बचाने में लगा हुआ है। आज पूरी मानवता संकट में है, तब समाज से ही कई हाथ ऐसे भी है जो जरूरतमंदों की मदद के लिए आगे बढ़े है। इन्हीं में से एक हैं नागपुर निवासी सहदेव भाऊ गोसावी इन्होंने संकट के इस दौर में लोगों को भोजन पहुंचाना, हर जगह जहां भी सम्भव हो सैनिटाइजेशन करना एवं जिन मरीजों को ऑक्सिजन की जरूरत हो उन्हें ऑक्सिजन उपलब्ध करवाने का बीड़ा उठाया है।

सहदेव भाऊ गोसावी ने समाजसेवा के कार्यों की शुरुआत अकेले ही की, लेकिन समय के साथ कारवां बढ़ता गया और उनकी सेवा का दायरा भी बढ़ता गया।
सामाजिक कार्यों में सतत संलग्न सहदेव भाऊ गोसावी कहते हैं कि प्रत्येक मनुष्य में लोगों की मदद करने की भावना होना बहुत जरूरी है। वे न सिर्फ स्वयं लोगों की सेवा करते हैं बल्कि दूसरे लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करते हैं।
उन्होंने कहा कि वे प्रमुख रूप से कोरोनाग्रस्त लोगों के लिए एम्बुलेंस व ऑक्सिजन की व्यवस्था करते हैं साथ ही अस्पताल में रह रहे लोगों के लिए खाने के साथ ही रहने और कपड़े की व्यवस्था भी करते हैं। गरीब लोगो का इलाज करने में भी सहदेव भाऊ गोसावी मदद करते हैं।

कोरोना काल में बढ़ा सेवा का दायरा : सहदेव भाऊ गोसावी कहते हैं कि लॉकडाउन के दौरान उन्होंने जरूरतमंद लोगों तक टिफिन और ऑक्सीजन पहुंचाया। वे इस दौरान रोजाना कम से कम 100 लोगों के खाने का इंतजाम कर रहे है। इतना ही नहीं उनकी टीम दुकानों, बिल्डिंगों एवं गरीब बस्तियों, टीकाकरण की जगह एवं स्वास्थ्य सेवाओं के कार्यालयों में सैनिटाइजेशन का काम कर रही है। सहदेव भाऊ गोसावी गंगाबाई घाट, मोक्षधाम, अस्पताल एवं अन्य ऐसी कई सामाजिक जगहों पर सैनीटाईजेशन कर रहे है ताकि कोरोना संक्रमण कम से कम फैले और इसका खात्मा हो।

सहदेव भाऊ गोसावी और उनकी टीम कोरोना काल की दूसरी लहर के कठिन समय में अपनी जान जोखिम में डाल कर लोगों के लिए काम कर रहे स्वास्थ्यकर्मियों, सफाईकर्मियों, पुलिसकर्मियों आदि को उनकी उल्लेखनीय सेवाओं के लिए सम्मानित भी किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.