- Breaking News, नागपुर समाचार

नागपूर समाचार : ज्ञान ज्योति निवासी अंध विद्यालय के विद्यार्थियों ने एक्वा लाइन पर किया सफर

नेत्रहीन बच्चों ने मेट्रो में मनाया रजत जयंती महोत्सव

नागपुर समाचार : नागलवाड़ी स्थित ज्ञान ज्योति निकासी अंध विद्यालय के बच्चों ने विद्यालय का रजत जयंती महोत्सव‌ मेट्रो ट्रेन में हर्षोल्लास के साथ मनाया। महामेट्रो की ‘सेलिब्रेशन ऑन व्हील’ उपक्रम के तहत संस्था की ओर से मेट्रो ट्रेन की बुकिंग की गई थी। विद्यालय के ६ वर्ष आयु से १८ वर्ष आयु‌ के करीब १०० विद्यार्थी, स्कूल के‌ प्राध्यापक, शिक्षक और स्टाफ के साथ लोकमान्यनगर मेट्रो स्टेशन से‌ स्पेशल ट्रेन में सवार हुए। ट्रेन में प्रवेश करते ही बच्चे ख़ुशी से झूम उठे और ताली बजाकर भारत माता की जय के नारे लगाए। बच्चे पहली बार मेट्रो में सवार हुए थे।

संस्था की उपाध्यक्ष श्रीमती रंजना जोशी ने चर्चा के दौरान बताया कि विद्यालय के बच्चों की इच्छा थी मेट्रो ट्रेन में सफर करने की। स्कूल का रजत जयंती महोत्सव आज मेट्रो के साथ बच्चे मना रहे हैं।‌लोकमान्यनगर से सीताबर्डी और वहां से लोकमान्यनगर तक मेट्रो सफर के दौरान बच्चों ने एक से बढ़कर एक देशभक्ति गीत गाकर सफर को खुशनुमा बना दिया। छात्र हरिओम की गायकी बापू का यह देश बच्चों फूलों से सजाना है को सुनकर श्रोता मंत्रमुग्ध हो गए।इसी शृंखला में छात्र राजेश सोमवंश ने ये बंधन तो प्यार का बंधन है गाकर कार्यक्रम में समां बांध दिया। बच्चों ने प्रार्थना से लेकर भावगीत प्रस्तुत कर ‘हम किसी से कम नहीं’ का संदेश दिया।

विद्यालय के बच्चों ने स्वच्छता रैली निकालकर साफ सफाई का संदेश नागरिकों को दिया। बच्चों ने मेट्रो सफर करने की इच्छा जाहिर की थी, उस वक्त ऐसा लग रहा था, कि छोटे छोटे बच्चे किस तरह पहुंचेंगे? आज बच्चे बड़ी आसानी से सफर के लिए पहुंचे यहां की व्यवस्था और मेट्रो अधिकारी और कर्मियों का सहयोग पारिवारिक स्वरुप का है, इस बात का उल्लेख मेट्रो राइड में प्रमुख रुप से शामिल मनपा के अतिरिक्त आयुक्त श्रीराम जोशी ने किया। 

उन्होंने कहा की जी२० के स्वागत के लिए शहर को स्वच्छ, सुंदर बनाया जा रहा है। विविध आयोजन किए जा रहे हैं। २० देशों के प्रतिनिधियों का प्रतिनिधित्व हमारा शहर करेगा, यह हमारे लिए गौरव की बात है।

ज्ञान ज्योति नेत्रहीन निवासी विद्यालय में डी. एड. तक विद्यार्थी शिक्षा अर्जित करते हैं। छात्र अमोल हुड शतरंज के मोहरों का अच्छा खिलाडी है तो छात्रा मनीषा कडूस्कर रनिंग और लंबीकूद में तुर्की और मलेशिया में स्वर्णपदक विजेता बनी। वहीं डी एड का छात्र अजय देवंता ने तैराकी में जर्मनी तक छलांग लगाई है। विद्यालय के कई बच्चे शासकीय और बैंकिंग सेवा में उच्च पदों पर कार्यरत है। विद्यालय में नागपुर, वर्धा, यवतमाल, बुलढ़ाना, अकोला, चंद्रपुर, गड़चिरोली, मराठवाड़ा के विद्यार्थी शिक्षा अर्जित कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *