- Breaking News, नागपुर समाचार

नागपूर समाचार : अनुभूति इंक्लूसिव पार्क का शिलान्यास किया गया

विश्व के सबसे बड़े और अनोखे दिव्यांग पार्क

नागपुर समाचार : उपराजधानी में केंद्रीय मंत्री श्री नितिन गडकरी जी के प्रयासों से साकार हो रहे विश्व के सबसे बड़े और अनोखे दिव्यांग पार्क – अनुभूति इंक्लूसिव पार्क का शिलान्यास आज श्री गडकरी के हाथों किया गया। इस मौके पर विधायक श्री प्रविण दटके, श्री कृष्णा खोपडे, श्री मोहन मते, श्री विकास कुंभारे, पूर्व मंत्री सुलेखा कुंभारे की प्रमुख उपस्थिति थी।

देश के सबसे तेज विकसित हो रहे शहरों में से एक नागपुर शहर है। 2016 में, केंद्र सरकार ने दिव्यांग व्यक्तियों के अधिकारों के लिए दिव्यांग अधिकार अधिनियम को पारित किया। यह कानून दिव्यांगों को सम्मान से जीने का अधिकार देने के लिए है। इसके तहत पहल करते हुए केंद्र सरकार ने दक्षिण भारत और मध्य प्रदेश में कुछ दिव्यांग पार्क बनाए है। इसी कड़ी में नागपुर के पारडी परिसर में दिव्यांग बच्चों एवं सामान्य नागरिकों के लिए यह ‘अनुभूति इंक्लूसिव पार्क’ बनाया जा रहा है। यह विश्व का पहला इनक्लुजिव दिव्यांग पार्क है। 90 हजार स्केअर फीट क्षेत्र में बनाए जा रहे इस पार्क के लिए भारत सरकार के सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय की ओर से करीब 12 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है।

यहा दिव्यांगों के साथ साथ सामान्य व्यक्ति, सिनियर सिटिजन्स इनके लिए विभिन्न प्रकल्प परिकल्पित किए गए है। इस पार्क में सभी 21 प्रकार की विकलांगताओं के लिए सुविधाओं को अनुकूलित किया जाएगा। इस में टच एंड स्मेल गार्डन, हाइड्रोथैरेपी यूनिट, वाटर थैरेपी, मानसिक रुप से विकलांग बच्चों के लिए स्वतंत्र कक्ष जैसी सुविधाएं होगी। 

बता दें प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के समावेशी समाज के निर्माण की संकल्पना को ध्यान में रखते हुए इस पार्क को विकसित किया जा रहा है। सहानुभूति की जगह समानुभूति को यह पार्क दर्शित करेगा इसलिए इस पार्क का नाम अनुभूति दिव्यांग पार्क रखा गया है। इस पार्क के माध्यम से केवल देशभर में ही नही बल्की पूरी दुनिया में इन्क्लूजन का अर्थात समावेशी समाज संकल्पना का संदेश पहुँचेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *