- Breaking News, नागपुर समाचार, राष्ट्रीय

श्रीनगर समाचार : माता वैष्णो देवी मंदिर में मची भगदड, 12 की मौत

श्रीनगर समाचार : माता वैष्णो देवी मंदिर में मची भगदड.12 मत

श्रीनगर समाचार : नए साल के मौके पर जम्मू कश्मीर में स्थित माता वैष्णो देवी मंदिर से दुखद खबर सामने आई है. अधिकारियों ने आज बताया कि रात के 2 बजकर 45 मिनट पर अचानक भगदड़ मच गई, जिसमें 12 लोगों की मौत हो गई. जबकि 13 लोग घायल बताए जा रहे हैं. फिलहाल राहत और बचाव कार्य जारी है. पहले यात्रा पर रोक लगा दी गई थी. हालांकि स्थिति सामान्य होने के बाद यात्रा बहाल कर दी गई. ऐसा कहा जा रहा है कि घटना त्रिकुट पर्वत पर स्थित मंदिर के गर्भगृह के बाहर गेट नंबर तीन के पास हुई है.

अधिकारियों ने बताया कि नए साल के मौके पर भारी संख्या में लोग माता के दर्शन करने पहुचे हुए थे. तभी ये हादसा हो गया. मामले की उच्च स्तरीय जांच के आदेश दे दिए गए हैं, जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने गृहमंत्री अमित शाह से बात की है. भगदड़ कैसे मची इसे लेकर सवाल खड़े हो रहे हैं.

जामू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह ने बताया कि कटरा के माता वैष्णो देवी भवन में मची भगदड़ में 12 लोगों की मौत हुई है. घटना 2 बजकर 45 मिनट पर हुई और प्रारंभिक रिपोर्ट के अनुसार कुछ लोगों के बीच किसी बात पर बहस हुई थी, जिसके परिणामस्वरूप लोगों ने एक- दूसरे को धक्का दिया और फिर भगदड़ मच गई. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घटना पर दु:ख जताया है और अपनी संवेदना व्यक्त की है. गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने बताया कि जम्मू के कटरा में माता वैष्णो देवी में मची भगदड़ के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं. कटरा के नारायणा अस्पताल में 13 घायल भर्ती हैं.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि यह जानकर बहुत दु:ख हुआ कि माता वैष्णो देवी भवन में एक दुर्भाग्यपूर्ण भगदड़ ने भक्तों की जान ले ली. शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी संवेदना है. 

जम्मू-कश्मीर एलजी मनोज सिन्हा ने कहा कि कटरा में माता वैष्णो देवी भवन में भगदड़ में मारे गए लोगों के परिजनों को 10 लाख रुपये और घायलों को 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.