- Breaking News, नागपुर समाचार, मेट्रो

नागपुर समाचार : विजन कृषि प्रदर्शनी 24 से

विजन कृषि प्रदर्शनी 24 से

नागपुर समाचार : विदर्भ में किसानों को कृषि की नई तकनीकों, कृषि संबंधित उद्योग की जानकारी प्रदान करने और आय बढ़ाने के उद्देश्य से केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की संकल्पना से साकार चार दिवसीय एग्रो विजन कृषि प्रदर्शनी 24 दिसंबर से रेशमबाग मैदान पर आयोजित होने जा रही है. राष्ट्रीय कृषि प्रदर्शनी, किसानों के लिए कार्यशाला, एक दिवसीय परिषद स्वरूप एग्रो विजन की तैयारी अंतिम चरण में है.

किसान, कृषि विशेषज्ञ, कृषि प्रेमी इन सभी के लिए 9 हजार वर्ग मीटर भूमि पर प्रदर्शनी का डोम, बड़े उपकरणों के लिए 4 हजार वर्ग मीटर का ओपन हैंगर तैयार किया गया है. वहीं कार्यशाला के लिए 750 वर्ग मीटर के दो हाल व 1200 वर्ग मीटर का पशुधन दालन सहित कुल 15 हजार वर्ग मीटर परिसर में प्रदर्शनी आयोजित होगी. छह डोम में करीब 350 स्टॉल्स रहेंगे. किसानों के नाम के पंजीयन के लिए दो काउंटर तैयार किए गए हैं. 

प्रदर्शनी में तीन परिषद सहित विभिन्न विषयों पर विस्तृत कार्यशाला होगी. प्रदर्शनी में किसानों के सामने देशभर के विशेषज्ञों द्वारा मार्गदर्शन और सफल किसानों की यशोगाथा से प्रेरणा लेने का सुनहरा अवसर होगा. किसानों के लिए उपयुक्त अनेक विषयों पर कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा.

कई विषयों में फूल की खेती, सब्जी बीज उत्पादन, हलदी और अदरक की खेती की प्रक्रिया, बांस की खेती, औषधीय पौधों की खेती की तकनीक, वन खेती से आर्थिक समृद्धि, रंगीन कपास का उत्पादन, कृषि रसायन के सही उपयोग, बर्टिकल फार्मिंग सहित अनेक विषयों का समावेश रहेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.