- नागपुर समाचार

डॉ. प्रशांत गायकवाड़ को जम्मू-कश्मीर का सर्वोच्च पुरस्कार, लक्ष्मी त्रिपाठी और सिंधुताई को भी पुरस्कार

नागपुर: महाराजा हरिसिंह डोगरा जम्मू-कश्मीर के लोगों को दिया जाने वाला सर्वोच्च सम्मान है. प्रशांत गायकवाड़ को हाल ही में सम्मानित किया गया। उल्लेखनीय है कि यह पुरस्कार कला और सामाजिक विज्ञान के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वालों को प्रतिवर्ष दिया जाता है।

जम्मू और कश्मीर के लोगों को कला और सामाजिक मामलों के क्षेत्र में उनकी उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए ‘महाराजा हरिसिंह डोगरा सम्मान’ प्रतिवर्ष दिया जाता है। इस वर्ष के पुरस्कार के लिए महाराष्ट्र से डॉ. प्रशांत गायकवाड़ और लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी को चुना गया। लक्ष्मी त्रिपाठी एक ट्रांसजेंडर राइट्स एक्टिविस्ट हैं। डॉ। गायकवाड़ ने अपने कामों के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया है। इसके अलावा, उन्हें पूरी दुनिया में एक ज्योतिषी के रूप में जाना जाता है। बेटी बचाओ बेटी पाधव भारत सरकार के अभियान का ब्रांड एंबेसडर है। वह अब तक चार लाख लड़कियों को सेल्फ डिफेंस का पाठ पढ़ा चुके हैं। संस्था की प्रमुख संध्या गुप्ता ने कहा कि यह चौथा वर्ष है जब महाराजा हरिसिंह डोगरा के नाम पर यह पुरस्कार दिया गया है।

इसके अलावा सिंधुताई सपकाल और परमवीर चक्र विजेता कैप्टन विक्रम बत्रा को भी पुरस्कार के लिए चुना गया था। पिता गिरधारी लाल बत्रा ने पुरस्कार स्वीकार किया। यह सम्मान हाल ही में एक भव्य समारोह में प्रदान किया गया। इसके अलावा, डॉ थाईलैंड। अपिनिता चचना, ग्लोबल गुडविल एंबेसडर जेसिका स्नोक, जगजीत सिंह सैनी और ओंकारसिंह बत्रा को भी इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *