- नागपुर समाचार

विद्यालक्ष्मी योजना का लाभ ले विद्यार्थी

नागपुर समाचार : हिंगणा निवासी श्रुति सुरकर 12 वीं तक शिक्षा ग्रहण करने के पश्चात डॉक्टर बनना चाहती थीं, श्रुति NEET की परीक्षा में अच्छे क्रमांक से उत्तीर्ण होने पर एमबीबीएस के शिक्षण के लिए विदेश में बसकीर स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी रसिया में एडमिशन भी हो चुका था। लेकिन परिवार की आर्थिक स्थिति नहीं होने के कारण श्रुति के माता – पिता असमंजस में थे की आगे की शिक्षा श्रुति को केसे दिलवाएं, तभी श्रुति को पुर्व नागपुर के विधायक कृष्णा खोपडे के फेसबुक पेज से विद्यालक्ष्मी योजना की जानकारी मिली। 

अधिक जानकारी के लिए उसने अपने माता – पिता के साथ विधायक कृष्णा खोपडे के जनसंपर्क कार्यालय में संपर्क कर अपनी परेशानी विधायक कृष्णा खोपडे को बताई तब कृष्णा खोपडे ने उन्हें विद्यालक्ष्मी योजना की जानकारी दी तथा अधिक जानकारी के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना नागपुर अध्यक्ष राकेश गांधी से सहयोग करने के लिए कहा। राकेश गांधी ने उन्हें विद्यालक्ष्मी योजना की विस्तार पूर्वक जानकारी देते हुए बताया की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने विभिन्न प्रकार की योजना प्रारंभ की है, उसी में से एक विद्यालक्ष्मी योजना भी है। 

इस योजना के अंतर्गत विद्यार्थियों को 12 वीं के बाद देश या विदेश में उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए राष्ट्रीय बैंकों के माध्यम से बगैर कोई जमानतदार के बगैर कोई भी चीज गिरवी रखें कर्ज मिलता है जिसकी अदायगी विद्यार्थियों को पूर्ण शिक्षक ग्रहण के बाद मासिक किस्त के रुप में हर महीने देना पड़ता है। 

गांधी की सहायता से विद्यालक्ष्मी योजना के लिए जो जो कागज लगते हैं वह सभी जरूरी कागजात पुर्ण कर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के पश्चात गांधी के साथ श्रुति सुरकर एवं उसके माता-पिता ने जाकर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया मानेवाड़ा शाखा से संपर्क किया तो बैंक के मुख्य शाखा प्रबंधक बलवंत कुमार ने श्रुति सुरकर को विद्यालक्ष्मी योजना का लाभ देते हुए बसकीर स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी रसिया को एमबीबीएस के 6 वर्ष के शिक्षण में से पहले वर्ष की फीस इंडियन करेंसी के हिसाब से 168715/- रुपए का बैंकर चेक उपलब्ध करा कर दिया। 

आने वाले 6 वर्षों तक इसी प्रकार स्टेट बैंक ऑफ इंडिया हर वर्ष यूनिवर्सिटी को फीस अदा करती रहेंगी। विधायक कृष्णा खोपड़े के कर कमलों से तथा उपमहापौर सौं मनीषा ताई धावड़े, प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना नागपुर अध्यक्ष राकेश गांधी, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया मानेवाडा शाखा के मुख्य प्रबंधक बलवंत कुमार, भाजपा पुर्व नागपुर उपाध्यक्ष आशिष धावड़े की प्रमुख उपस्थित में श्रुति एवं उसके माता – पिता को प्रथम वर्ष की फीस का चेक सुपुर्द किया गया तथा सभी ने श्रुति के उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.