- Breaking News, नागपुर समाचार, मनपा

नागपुर : 8000 हॉकरों को PM आत्मनिर्भर निधी मंजूर 

5432 को किए वितरीत, दि गई डिजिटल व्यावहार की जानकारी 

नागपुर : कोरोना लॉकडाउन काल में हॉकरों का व्यवसाय पूरी तरह बंद हो गया था, जिससे उनके भूखों मरने की नौबत आ गई थी. उनके हितों को देखते हुए केन्द्र सरकार ने प्रधानमंत्री पथविक्रेता आत्मनिर्भर निधि के तहत आवेदनकर्ता हॉकरों को प्रत्येक 10 हजार रुपए की कर्ज देना शुरू किया. सिटी में मनपा ने इस योजना के तहत 8,255 हॉकरों के कर्ज मंजूर किये हैं जिसमें से 5,432 को वितरण भी किया गया है. 

मनपा आयुक्त राधाकृष्णन बी के मार्गदर्शन में सुरेश भट सभागृह में हॉकरों के लिए कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें कर्ज वितरित किया गया.

इस दौरान अतिरिक्त आयुक्त संजय निपाणे, उपायुक्त प्रकाश वराडे, जिला अग्रणी बैंक के व्यवस्थापक पंकज देशमुख उपस्थित थे. यहां बैंक का स्टॉल लगाया गया था जिसमें हॉकरों से आवेदन स्वीकार किए गए. साथ ही डिजिटल व्यवहार की जानकारी भी हॉकरों को दी गई.

1,200 कैशबैक भी मिलेगा

  • डिजिटल व्यवहार के माध्यम से हॉकरों को हर वर्ष 1,200 रुपये कैशबैक भी मिलने वाला है.
  • इसके अलावा पहले चरण में मिले 10 हजार रुपये कर्ज का नियमित चुकारा गिया तो अगले वर्ष 20 से 50 हजार रुपये तक कर्ज उपलब्ध कराया जाएगा.
  • नियमित कर्ज वापसी पर ब्याज में 7 प्रतिशत अनुदान भी दिया जाएगा. इसके लिए बैंक द्वारा क्यूआर कोड वितरित किया है.
  • अधिक से अधिक हॉकर्स इस योजना का लाभ लें, इसके लिए मनपा द्वारा सभी 10 जोन में विशेष मदद कक्ष स्थापित किया गया है.

अधिक जानकारी www.pmsvanidhi.mohua.gov.in वेबसाइट पर भी जानी जा सकती है. कार्यक्रम के सफलतार्थ रितेश बांते, प्रमोद खोब्रागडे, नूतन मोरे, विनय त्रिकोलवार ने सहकार्य किया.

राज्य में मनपा दूसरे स्थान पर

केन्द्र की उक्त योजना में हॉकर्स को लाभ दिलाने में नागपुर मनपा राज्य में दूसरे नंबर पर रही है. मनपा द्वारा अब तक कुल 21,141 आवेदन भरे गए हैं जिसमें 8,255 मंजूर हुए और 5,042 को कर्ज का वितरण किया गया. कार्यक्रम के दौरान हॉकरों ने शहर में स्वच्छता की शपथ भी ली.इस दौरान मनपाकै धनकचरा व्यवस्थापन उपायुक्त डॉ. प्रदीप दासरवार उपस्थित थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *