- Breaking News, नागपुर समाचार

नागपूर : कश्मीर से कन्याकुमारी “इन्फिनिटी राइड” का आयोजन

नागपुर : बीएसएफ पैरा साइकिल एक्सपीडिशन और आदित्य मेहता फाउंडेशन (एएमएफ) के संयुक्त तत्वावधान में भारत में पैरा स्पोर्ट्स संबंधी जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से कश्मीर से कन्याकुमारी “इन्फिनिटी राइड साइकिल” अभियान का आयोजन किया गया है. इसमें महाराष्ट्र के पैरा साइकिल खिलाड़ी हर्षित कुंद्रा और देश के एकमात्र महिला पैरा साइकिल खिलाड़ी तानिया डागा सहित 28 चालक हिस्सा ले रहे हैं.

19 नवंबर को डल्ल झील, श्रीनगर से शुरू हुआ यह काफिला शुक्रवार को नागपुर पहुंचा. पैरा साइकिल चालकों ने शंकरनगर में मूकबधिर औद्योगिक संस्थान के छात्रों के साथ वर्चुअल बातचीत की. 3,824 किमी की दूरी तय करने का लक्ष्य लिए यह काफिला शनिवार की सुबह 5.30 बजे हिंगना घाट के लिए रवाना होगा. अभियान में कुल 9 पैरा साइकिल चालक हिस्सा ले रहे हैं जिनकी मदद के लिए दूसरे राइडर्स उनके साथ-साथ चल रहे हैं.

2004 में दुर्घटना के शिकार हुए आंध्र प्रदेश के अर्शद शेख पहली बार इस राइड से जुड़कर खुश हैं. उन्होंने कहा कि एक पैर के साथ साइकिल चलाने में उन्हें कोई दिक्कत नहीं है.एएमएफ ज्यादा से ज्यादा स्कूली छात्रों तक अपनी पहुच बनाने और उन्हें पैरा खेल के बारे में जागरूक करने के लिए दृढ़ संकल्पित है

35 शहरों से गुजरेगा काफिला : अभियान के नेतृत्वकर्ता मनोज पैनुली (बीएसएफ) ने बताया कि 30 साइकिल चालकों (15 बीएसएफ, 15 एएमएफ) का यह काफिला 35 शहरों से होते हुए 31 दिसंबर को कन्याकुमारी पहुंचेगा. अभियान में शामिल बीएसएफ के गुरलाल सिंह एशियन पैरा गेम्स, जाकार्ता (इंडोनेशिया, 2018) में देश के लिए साइकलिंग में रजत पदक जीत चुके हैं. पैनुली ने कहा कि एक दिन में हम 120 से 150 किमी की दूरी तय कर रहे हैं. काफिले में पैनुली का 9 वर्षीय बेटा स्पर्श पैनुली भी शामिल है. 

पैरा साइकिल खिलाड़ियों के नाम : गुरलाल सिंह, हरिंदर सिंह, अर्थोगो लोथा, अजय सिंह (सभी बीएसएफ), आदित्य मेहता (एएमएफ के संस्थापक), अक्षय सिंह, तानिया डागा, हर्षित कुंद्रा, अर्शद शेख.

Leave a Reply

Your email address will not be published.