- Breaking News, नागपुर समाचार

निकटतम घाट पर ही होंगा मृतक का अंतिम संस्कार : जिलाधीश रवींद्र ठाकरे

नागपुर : इसके बाद कोरोना के किसी भी मरीज की मृत्यु होने पर शव के अंतिम संस्कार के लिए परिजनों को इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा. मृतक के घर के निकटतम श्मशान घाट पर ही अंतिम संस्कार किया जाएगा. जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अध्यक्ष तथा नागपुर के जिलाधिकारी रवींद्र ठाकरे ने आज यह आदेश जारी किया. उन्होंने कहा, कोई भी व्यक्ति अथवा दहन घाट का प्रभारी अधिकारी अंतिम संस्कार में कोई बाधा पैदा नहीं कर सकेगा.

जिलाधीश ठाकरे ने कहा कि, सरकार द्वारा निर्धारित नियमों का पालन करना अब आवश्यक होगा. अंतिम संस्कार में किसी भी व्यक्ति के बाधा खड़ी करने पर उसके खिलाफ आपदा प्रबंधन कानून 2005 और भारतीय दंड संहिता के मुताबिक. कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा, कोरोना के मरीजों की संख्या दिन ब दिन बढ़ती जा रही है. उसी तरह से सरकार के निर्देशानुसार लोगों को होम आयसोलेशन रखने की शुरुआत भी की गई है. कुछ मामलों में ऐसे मरीजों की मृत्यु हो जाती है. कुछ इलाकों में कोरोना से मृत मरीजों का अंतिम संस्कार करने का स्थानीय नागरिकों द्वारा विरोध किया गया है. इसके चलते मृतक के परिजनों को शव को लेकर अंतिम संस्कार के लिए इधर-उधर भटकना पड़ता है. कई बार तो दूसरे स्थानों पर भी लोग विरोध करते हैं. इससे मृत व्यक्ति के परिजनों को भारी मानसिक परेशानी का सामना करनापड़ता है.

जिलाधीश ने कहा कि मृत व्यक्ति के अंतिम संस्कार के संबंध में नियमित दहन-घाट पर दहन करने के विरोध में कोई निर्देश नहीं होने के बाद भी लोग विरोध करते हैं. इसके लिए लोगों में जागरुकता निर्माण करना अत्यंत आवश्यक है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *