- Breaking News, आयोजन, नागपुर समाचार

नागपूर समाचार : पोषण शिक्षासत्र और जागरूकता कार्यक्रम के माध्यम से महिलाओं के स्वास्थ्य का सशक्तीकरन – त्रिलोक बौद्ध महासंघ गण

नागपूर समाचार : महिलाओं के स्वास्थ्य को सशक्त बनाने के लिए, डब्ल्यूएसपी (वुमन सोशल प्रोजेक्ट) मैत्री नेटवर्क टीम के तहत टीबीएमएसजी (त्रिलोक बौद्ध महासंघ गण) ने हाल ही में एक प्रख्यात पोषण विशेषज्ञ और वेलनेस कोच निकिता पाटिल रामटेके द्वारा व्यापक पोषण शिक्षा और जागरूकता कार्यक्रम की एक श्रृंखला का आयोजन किया गया। यह 14 से 28 मार्च तक नागपुर में उनके 8 विभिन्न केंद्रों पर आयोजित किया गया था। इस पहल का उद्देश्य महिलाओं को उनके आहार और समग्र स्वास्थ्य के बारे में सूचित निर्णय लेने के लिए आवश्यक ज्ञान और संसाधनों से शिक्षित करना था।

स्वस्थ खाने की आदतों और जीवनशैली विकल्पों को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित करते हुए, कार्यक्रम में महिलाओं को पोषणसत्र के माध्यम से अपने स्वास्थ्य की जिम्मेदारी लेने के लिए सशक्त बनाना था। इसको विशेष रूप से शैक्षिक कार्यशालाओं द्वारा, खाना पकाने की स्वस्थ युक्तिया और परिपूर्ण आंतरिक चर्चा सत्रों के साथ अनुरुप किया गया था। यहां प्रतिभागियों को संतुलित आहार के महत्व, विभिन्न खाद्य समूहों के लाभों और दैनिक आधार पर स्वस्थ भोजन विकल्प बनाने के तरीके के बारे में जानने का अवसर मिला।

सभी आठ सत्रों की वक्ता और आहार विशेषज्ञ निकिता पाटिल ने कहा, “हमारा मानना है कि महिलाओं को उनके स्वास्थ्य और कल्याण को प्राथमिकता देने के लिए सशक्त बनाने में शिक्षासत्र का महत्वपूर्ण भाग होता है। उन्होंने कहा, महिलाओं को स्वस्थ विकल्प बनाने के लिए आवश्यक ज्ञान और उपकरण प्रदान करके हम पेशेवर आहार विशेषज्ञ उन्हें खुशहाल, स्वस्थ जिवन जीने में सहायता करना चाहते हैं। शैक्षिक सत्रों के अलावा, कार्यक्रम में भोजन योजना मार्गदर्शिकाएँ और व्यक्तिगत मार्गदर्शन भी किया गया। वुमन सोशल प्रोजेक्ट की प्रोजेक्ट प्रबंधक – माधुरी मनोहर और पर्यवेक्षक हेमलता नंदेश्वर ने समान विचारधारा वाले व्यक्तियों के साथ सफलतापूर्वक काम किया, अपने अनुभवों का आदान-प्रदान किया और आहार शिक्षासत्र श्रृंखला के इस प्रसार के माध्यम से कल्याण और सशक्तिकरण पर केंद्रित एक सहायक समुदाय का निर्माण किया। इस गतिविधि के 8 कार्यक्रमों में कुल 800 से अधिक महिलाओं को लाभ हुआ। मिठास केयर के समर्पित स्वास्थ्य सेवा पेशेवरों ने जितेंद्र तिरपुडे की देखरेख में सभी प्रतिभागियों के लिए निःशुल्क हीमोग्लोबिन, रक्त शर्करा और रक्तचाप परीक्षण किए। “द न्यूट्रा पावर” के श्री अविनाश रामटेके और रिना पाटिल ने भी प्रतिभागियों के बीएमआई मान तैयार किए गये और आहार विशेषज्ञ निकिता ने उन्हें लाइव वर्कआउट कक्षाओं के माध्यम से इसके महत्व के बारे में शिक्षित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *