- Breaking News

नागपुर समाचार : मेट्रो स्टेशन और फ्लाईओवर को गिनीज बुक ने भी मान्यता दी गई यह हम सब के लिए देहरी खुशी है – केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी 

नागपुर मेट्रो के फेज-1 का आज मा. प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा लोकार्पण हुआ

नागपुर समाचार : प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने आज नागपुर मेट्रो के फ्रीडम पार्क मेट्रो स्टेशन से खापरी मेट्रो स्टेशन तक हमारी मेट्रो से सफर किया ये हम सब के लिए अभिमान की बात है। मेट्रो के इसी लाइन पर बने स्टेशन और फ्लाईओवर को गिनीज बुक ने भी मान्यता दी है। यह हम सब के लिए देहरी खुशी है।

नागपुर मेट्रो के फेज-1 का आज मा. प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा लोकार्पण हुआ। इसके लिए मै आदरणीय प्रधानमंत्री जी और केंद्रीय मंत्री श्री हरदिप सिंह पुरी जी को धन्यवाद देता हूं। 2014 में मा. प्रधानमंत्री जी ने नागपुर मेट्रो का शिलान्यास किया था और आज उन्हीं के कर कमलों द्वारा इसके फेज-1 का लोकार्पण हो रहा है, यह हमारे लिए आनंद की बात है। देश का फास्टेस्ट मेट्रो प्रकल्प होने के साथ साथ यह देश का एकमात्र ऐसा मेट्रो प्रोजेक्ट है, जिसे एक गिनीज बुक रेकॉर्ड तथा चार एशिया बुक रेकॉर्ड का मानांकन प्राप्त है।

8,680 करोड़ रुपए के लागत वाले और 40 किमी कुल लंबाई के नागपुर मेट्रो-फेज 1 में उत्तर-दक्षिण कौरिडोर (ऑरेंज लाइन) और पूर्व-पश्चिम (एक्वा लाइन) कौरिडोर शामिल है, जिसमें 36 स्टेशन्स शामिल है। यह मेट्रो ट्रेन अल्ट्रा-मॉडर्न कम्युनिकेशन बेस्ड ट्रेन कंट्रोल (CBTC) सिग्नलिंग और ट्रेन से पूर्ण है।

यह देश का पहला मल्टिलेअर ट्रान्सपोर्ट सिस्टम और एशिया का सबसे लंबा (3.14 किमी) सिंगल पीयर पर डबल डेकर फ्लाईओवर का विश्व रेकॉर्ड बना। इनोवेटिव, कम लागत, उच्च गुणवत्ता और सबसे हरित मेट्रो जैसी विशेषताओं से पूर्ण मेट्रो से नागपुर का चौतरफा विकास होगा। 

मुझे खुशी है, कि महाराष्ट्र सरकार द्वारा निर्मित हिंदुहृदयसम्राट बाळासाहेब ठाकरे महाराष्ट्र समृद्धि महामार्ग का आज मा. प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा राष्ट्रार्पण हुआ है। इस उपलब्धि के लिए मै महाराष्ट्र की जनता तथा मुख्यमंत्री श्री एकनाथ शिंदे जी, उप-मुख्यमंत्री श्री देवेंद्र फडणवीस जी, एमएसआरडीसी और सभी इंजिनिअर्स-काँट्रैक्टर्स को बधाई देता हूं, उनका हार्दिक अभिनंदन करता हूं।

710 किमी कुल लंबाई का समृद्धि महामार्ग भी एक्सेस-कंट्रोल्ड ग्रीनफिल्ड एक्सप्रेस-वे है, जिसके 520 किमी का निर्माण पूरा हूआ है। मुझे खुशी है, कि हमने राष्ट्रीय महामार्ग बनाते हुए जलसंधारण की जिस संकल्पना का उपयोग किया, उसका उपयोग करते हुए समृद्धि महामार्ग के निर्माण के साथ ही तालाब, नदियाँ, नालों की खुदाई की गई। यह कार्य आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा संकल्पित अमृत सरोवर की संकल्पना को साकार करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *