- Breaking News, नागपुर समाचार, शिक्षा

नागपुर समाचार : आदर्श विद्या मंदिर के विद्यार्थी अंतराष्ट्रीय स्तर पर भाषा विनिमय कार्यक्रम में करेंगे भारत का प्रतिनिधित्व

नागपुर समाचार : आदर्श विद्या मंदिर के जापान भाषा आदर्श विद्या मंदिर संस्था द्वारा संचा विद्यार्थी जापान भाषा विनिमय कार्यक्रम हेतु चरिर्व जूनियर कॉलेज के विद्यार्थियों को हजुडोको फाउंडेशन जापान द्वारा आयोजित किया गया है।

शिक्षा के क्षेत्र में आग्रणी आयोजित अंतराष्ट्रीय भाषा विनिमय कार्यक्रम हेतु चयनित विकास हेतु प्रयत्नशील रहती है इसी क्रम में श्रीमती सी. बी. आदर्श विद्या मंदिराचिनसंस्था क्रम में शामिल कर संस्था ने नई सोच का आगाज किया। आदर्श विद्या मंदिर हकुतोको फाउंडेशन द्वारा आयोजित अंतराष्ट्रीय भाषा विनिमय में भारत विका प्रतिनिधित्व करने में अत्यंत गौरवान्वित है। यह उल्लेखनीय उपलब्धि विद्यार्थियों को वैश्विक भाषा ज्ञान के संवर्धन और विविध संस्कृति की जानकारी देने हेतु मिल का पत्थर है। आदर्श विद्या मंदिर नागपुर की एकमात्र स्कूल है जिसने अपने आधिकारिक पाठ्यक्रम में आपानी भाषा के पाठ्यक्रम को शुरू किया है।

आदर्श विद्या मंदिर संस्था कर जापानी भाषा पाठ्यक्रम को शामिल करना विद्यार्थियों को विश्वस्तर पर सफलता के लिए तैयार करने के दृष्टिकोण को दर्शाता है। विभिन्न संस्कृतियों के सामंजस्य और आपसी सहयोग को बढ़ावा देने के लिए जाते वाली हकुडोडो फाउंडेशन ने 14 वे भाषा विनिमय कार्यक्रम का आयोजन किया है जिसमे 450 आवेदक स्कूलों और दुनिया भर के 12 चयनित स्कूलों के बीच चुना जानेवाला आदर्श विद्या मंदिर भारत का एकमात्र स्कूल है। इस कार्यक्रम में भाग लेने हेतु आदर्श विद्या मंदिर के चार विद्यार्थी सुश्री निशाल नैकाने, सुश्री आर्यन हेडाऊ, सुश्री संस्कृति कठाले और सुश्री नव्या पौनिकर को उनकी प्रावीण्यता के आधार पर चुना गया है। अंतराष्ट्रीय भाषा विनिमय कार्यक्रम 8 मई से 21 मई तक टोक्यो, जापान में किया जाएगा।

आदर्श विद्या मंदिर के विद्यार्थी इस विश्वस्तरीय भाषा विनिमय और सांस्कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रम में 3 दिनों के लिए जापान में मेजबान स्कूल में भाग लेंगे, जापानी शिक्षा प्रणाली के बार में जानकारी प्राप्त करेंगे, 3 दिनों के लिए एक जापानी परिवार में रहेंगे, टोक्यो और उसके आस-पास के स्थानों का दौरा करेंगे और नृत्य एवं प्रस्तुति के मध्यम से भारतीय संस्कृति का प्रदर्शन करेंगे इस दौरान एक विचार- मंथन सत्र भी आयोजित किया जाएगा जिसमे सभी 12 देशों के विद्यार्थी विश्व खाद्य की समस्याओं और उनके समाधानों पर चर्चा करेंगे।

हकुहोड़ो फाउंडेशन जापान के भाषा विनिमय कार्यक्रम के लिए आदर्श विद्या मंदिर संस्था के विद्यार्थियों का चयन संस्था का विद्यार्थियों के प्रति अटूट समर्पण का प्रमाण है जो अपने विद्यार्थियों को विश्वस्तर तक पहुंचने का अवसर प्रदान करता है और उनके वैश्चिक दृष्टिकोण को समृद्ध बनाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *