- Breaking News, विदर्भ

भंडारा समाचार : भंडारा तक होगा मेट्रो का विस्तार, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने दिया अधिकारियों को आदेश

भंडारा तक होगा मेट्रो का विस्तार, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने दिया अधिकारियों को आदेश

भंडारा समाचार : मुंबई, पुणे और नागपुर के बाद जल्द ही भंडारा ‘मेट्रो सिटी’ के नाम से जाना जाएगा। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की अध्यक्षता में आज शुक्रवार को हुई बैठक में भंडारा रोड से भंडारा सिटी तक मेट्रो रेल शुरू करने के संबंध में सैद्धांतिक मंजूरी दे दी गई है। इस संबंध में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने रेलवे और राज्य सरकार की 50-50 प्रतिशत वित्तीय भागीदारी के संबंध में ‘महारेल’ के माध्यम से प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

भंडारा रोड से भंडारा शहर तक मेट्रो रेल शुरू करने को लेकर आज मंत्रालय में समीक्षा बैठक हुई। इस मौके पर विधायक नरेंद्र भोंडेकर, राजस्व विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. नितिन करीर, महारेल के प्रबंध निदेशक राजेश कुमार जायसवाल और अन्य उपस्थित थे।

नागपुर से भंडारा रोड मेट्रो सेवा का विस्तार : महारेल के प्रबंध निदेशक ने कहा कि भंडारा रोड और भंडारा सिटी के बीच मौजूदा 11 किमी. लंबी रेलवे लाइन पर नई ब्रॉड गेज मेट्रो लाइन परियोजना की व्यवहार्यता अध्ययन रिपोर्ट प्रस्तुत की गई है। नागपुर मेट्रो लाइन में एक फीडर सेवा जोड़ने के क्रम में, नागपुर शहर और आसपास के क्षेत्रों में भारतीय रेलवे मार्ग पर मौजूद यात्री ट्रेनों को बदलने की परियोजना को वातानुकूलित बीजी (ब्रॉड गेज) मेट्रो ट्रेनों की शुरुआत के लिए मंजूरी दे दी गई है। भंडारा रोड भारतीय रेल मार्ग पर लागू होने के लिए इसमें 11 स्टेशन हैं और इसकी लंबाई 62.7 किमी है। महारेल ने भंडारा रोड की व्यवहार्यता रिपोर्ट भंडारा सिटी न्यू ब्रॉड गेज मेट्रो लाइन परियोजना को सौंप दी है।

विदर्भ में मेट्रो एक्सटेंशन : केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने अपने भाषण में कई बार इस बात का जिक्र किया था कि नागपुर में मेट्रो सेवा शहर तक ही सीमित नहीं रहनी चाहिए बल्कि पड़ोसी जिलों तक भी पहुंचाई जानी चाहिए। गडकरी ने कई बार यह भी कहा था कि रेलवे नागपुर मेट्रो सेवा को भंडारा, गढ़चिरौली, वर्धा, गोंदिया तक बढ़ाने पर विचार कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *