- Breaking News

पेट्रोल और डीजल : आम लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी, 9.5 रुपये/लीटर सस्ता हुआ पेट्रोल, डीजल के भी दाम घटे

म लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी, 9.5 रुपये/लीटर सस्ता हुआ पेट्रोल, डीजल के भी दाम घटे

पेट्रोल और डीजल : केंद्र सरकार ने शनिवार को आम लोगों के लिए बड़ी राहत का ऐलान किया. नरेंद्र मोदी सरकार ने शनिवार को पेट्रोल पर सेंट्रल एक्साइज ड्युटी में आठ रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर की कमी का ऐलान किया. इससे देशभर में पेट्रोल और डीजल के दाम में कमी आएगी और आम लोगों को राहत मिलेगी जो पहले से सामानों की आसमान छूती कीमतों से परेशान हैं.

इतना सस्ता हो जाएगा पेट्रोल : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को कहा, “हम पेट्रोल पर सेंट्रल एक्साइज ड्युटी पर प्रति लीटर 8 रुपये और डीजल पर प्रति लीटर छह रुपये की कमी कर रहे हैं. इससे पेट्रोल के दाम में प्रति लीटर 9.5 रुपये और डीजल के दाम में सात रुपये की कमी आएगी. इससे सरकार पर प्रति वर्ष एक लाख करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा.”

पीएम उज्ज्वला योजना के 9 करोड़ लाभार्थियों को गैस सब्सिडी : इस साल हम प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के 9 करोड़ से ज्यादा लाभार्थियों को 12 सिलेंडर तक प्रति सिलेंडर 200 रुपये की सब्सिडी देंगे. इससे हमारी माताओं और बहनों को मदद मिलेगी. इससे सालभर में सरकारी खजाने पर 6100 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा.”

केंद्र सरकार का यह फैसला भी आम लोगों के लिए काफी अहम है. उज्ज्वला योजना का कोई लाभार्थी अगर इस साल में 12 सिलेंडर रिफील कराता है तो उसे काफी बचत हो जाएगी.

मुश्किल वक्त से गुजर रही है दुनिया : सीतारमण ने कहा, “आज के समय में दुनिया मुश्किल वक्त से गुजर रही है. एक तरफ दुनिया जहां कोविड-19 महामारी से रिकवर कर रही है तो दूसरी यूक्रेन संकट की वजह से सप्लाई चेन से जुड़ी दिक्कतें पैदा हुई हैं और कई चीजों की किल्लत हो गई है. इस वजह से दुनिया के कई देशों में महंगाई बढ़ रही है और अर्थव्यवस्था पर दबाव बढ़ रहा है.”

Leave a Reply

Your email address will not be published.