- Breaking News, नागपुर समाचार

नागपूर समाचार : सभी अंतिम संस्कार घाटों पर समान सौंदर्यकरण हो

सभी अंतिम संस्कार घाटों पर समान सौंदर्यकरण हो

नागपुर समाचार : शहर के घाट पर पार्किंग, आगंतुको की बैठक के लिए व्यवस्था, पीने के पानी के नल के पास बनी गंदगी, शौचालय की साफ सफाई की नितांत आवश्यकता महसूस हो रही है। प्राप्त जानकारी के अनुसार आधुनिक युग में वर्तमान समय अंतिम संस्कार के लिए चिता में वुड्स की जगहा वेस्ट गट्टू का उपयोग हो रहा है। जिसे एनजीओ गट्टू निशुल्क दे रहे हैं। नागपुर शहर के 3 घाटो मे गंगाबाई घाट, मोक्षधाम और अंबाझरी घाट प्रमुख है। 

गंगाबाई घाट पर सामाजिक संस्था जलाऊ लकड़े डेथ बॉडी का अंतिम संस्कार के लिए फ्री देते है। साथ ही जरुरतमंद को मदद भी करते हैं। अन्य घाट पर फ्री जलानेवाली लकड़िया वर्तमान समय घाट पर नहीं मिल रही है। वर्तमान समय घाट पर चिमनियां प्रदूषण कम करने के लिए लगाया है। साथ ही राख और बॉडी की हड्डियों को अलग करने नेट्स भी लगाये गए हैं। उस राख और शरीर से निकली हड्डियाँ आसानी से अलग हो जाती एवं की जा सकती है। 

घाटों पर लोहे के कटघरे भी लगाये गए हैं। चिमनियां लगाने से बॉडी बर्न होने के बाद गंध भी वर्तमान समय नहीं आ रही है। चिमनियों से धुआँ 50 – 60 फीट ऊपरी स्तर तक जाने की व्यवस्था भी की जा रही है। शहर के जानकर सामाजिक नागरिको ने फ्री लकड़ियां, मुफ्त पीने के पानी, शौचालय का प्रयोग करने की मांग की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *