- Breaking News, नागपुर समाचार

नागपूर समाचार : दीपावली के मौके पर सरकारी राशन दुकानों से राशन मिलना बंद (फाईल फोटो)

तकनीकी खराबी के चलते इन मशीनों में राशनकार्ड धारकों का ब्योरा ही उपलब्ध नहीं हो पा रहा है

नागपूर समाचार : ऐन दीपावली के मौके पर सरकारी राशन दुकानों से राशन मिलना बंद हो गया। सरकारी राशन पर आश्रित लाेगों पर भुखमरी की नौबत आ गई। पिछले तीन दिन से राशन दुकानों पर ताले जड़े हुए हैं, जिसकी वजह से राशनकार्ड धारक दुकानों से बैरंग लौट रहे हैं। ऐसा नहीं है कि राशन दुकानों में राशन की खेप नहीं पहुंची है। दुकानों में राशन भरा हुआ है, लेकिन वितरण नहीं हो पा रहा है। हमेशा की तरह इस बार भी माह की शुरुआत में पीओएस मशीन ठप हो गई है। तकनीकी खराबी के चलते इन मशीनों में राशनकार्ड धारकों का ब्योरा ही उपलब्ध नहीं हो पा रहा है। ऐसे में दुकानदार चाहकर भी कार्ड धारकों को राशन वितरण नहीं कर पा रहे हैं।

सूत्रों के मुताबिक राज्यभर में यही स्थिति है, जिसके कारण राशनकार्ड धारकों की दीपावली बेरंग हो रही है। इस मामले में जिम्मेदार अधिकारी दलील दे रहे कि एनआईसी से संपर्क कर खराबी दूर करने का अनुरोध किया गया है। जब तक खराबी दूर नहीं होती, तब तक राशनकार्ड धारकों को समस्या का सामना करना पड़ सकता है। दूसरी ओर राशन दुकानदार वैकल्पिक व्यवस्था की मांग कर रहे हैं। दुकानदारों के मुताबिक, दीपावली को ध्यान में रखते हुए राशन वितरण की व्यवस्था समय से पहले ही कर दी जानी चाहिए थी।

राशन दुकानदारों के मुताबिक, हर माह के प्रथम सप्ताह में पीओएस मशीन ठप रहती है। सितंबर माह में भी यही स्थिति थी, जिसकी वजह से अनेक राशनकार्ड धारक अपने हिस्से का राशन समय पर प्राप्त नहीं कर सके। तकनीकी खराबी के चलते पीओएस मशीन 1 सितंबर से 8 सितंबर तक ठप रही। 9 सितंबर से पीओएस मशीन रोजाना कुछ समय तक ही शुरू रही और चंद लोग ही दुकानों से राशन ले पाए। 15 सितंबर को पीओएस मशीन पुन: पूरी तरह ठप हो गई। शिकायत मिलने पर अन्न आपूर्ति अधिकारियों ने राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) से संपर्क कर संबंधित अधिकारियों को पीओएस मशीन के ठप होने की जानकारी दी, जिसके बाद 16 सितंबर की दोपहर पीओएस मशीन ने काम करना शुरू किया। इस मर्तबा भी यही स्थिति उत्पन्न हो गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.