- नागपुर समाचार

मुख्यमंत्री के हस्ते प्रवीण महाजन ‘जल भूषण पुरस्कार’ से सम्मानित

नागपुर।  सरकार ने पूर्व मुख्यमंत्री शंकरराव चव्हाण की याद में नागपुर के सामाजिक कार्यकर्ता और जल शोधकर्ता प्रवीण महाजन को ‘जल भूषण पुरस्कार’ से सम्मानित किया है। यह पुरस्कार उन व्यक्तियों को दिया जाता है जिन्होंने जल संसाधन, मिट्टी और जल संरक्षण के साथ – साथ जल आपूर्ति और स्वच्छता के क्षेत्र में मूल स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है।

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री जल क्रांति के जनक डॉ. शंकरराव चव्हाण के जन्मदिन की पूर्व संध्या पर 13 जुलाई को मुंबई में यह पुरस्कार मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे द्वारा प्रदान किया गया। इस अवसर पर प्रमुख रूप से पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण, जल संसाधन मंत्री जयंत पाटिल, जल संसाधन राज्य मंत्री बच्चू कडू, मुख्य सचिव सीताराम कुंटे, जल संसाधन सचिव लक्षवी अजय कोहिरकर एवं जल संसाधन सचिव परियोजना समन्वयक ता. ना. मुंडे की मौजूदगी में हुआ।

यह पुरस्कार निश्चित रूप से समाज में जल के महत्व और कार्य को गति प्रदान करेगा। फ्री महाजन को मिले पुरस्कार में 2 लाख रुपये का नकद पुरस्कार, प्रशंसापत्र और एक स्मृति चिन्ह शामिल है। प्रवीण महाजन पिछले 28 – 30 वर्षों से पानी के क्षेत्र में काम कर रहे हैं। जनजागृति की भूमिका से उनके कई काम जारी हैं। जन संवाद, जन शिक्षा और जनभागीदारी के माध्यम से जल जागरूकता।

लगातार वाटरवर्क लेखन, किसानों के बांधों तक पानी पहुंचाने, भविष्य में पानी की उपलब्धता और पानी के उपयोग के लिए किए जा रहे कार्यों में अंतराल को भरने के लिए वैनगंगा नलगंगा नदी संगम परियोजना की मांग और अनुमोदन पर अनुवर्ती कार्रवाई। कीचड़ खेती और कीचड़ मुक्त बांध की अवधारणा के माध्यम से काम करें। गोसीखुर्द ने सुप्रामा की अनुचित नींव को बंद करके नियमित आधार पर सुप्रा को स्वीकृत कराने के अपने प्रयास जारी रखा।

यह प्रवीण महाजन के काम का एक वसीयतनामा है, जो बाद में महाराष्ट्र राज्य में सरकार द्वारा अनुमोदित असंख्य रुकी हुई परियोजनाओं को पूरा करने के लिए आए। हाल ही में प्रवीण महाजन ने अनियमितताओं को उजागर करके सरकार को 15,000 – 20,000 करोड़ रुपये से अधिक बचाने का अच्छा काम किया, चाहे वह 14,000 करोड़ रुपये का रेत टेंडर हो या जिंगांव टेंडर। यह उनके काम करने के तरीके को दिखाता है।

विभाग द्वारा सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली अपनाने की उनकी दर आज कुछ परियोजनाओं के संदर्भ में देखने को मिली है। यदि हम उपलब्ध जल की खेती करना चाहते हैं तो हमारे पास फसल पैटर्न बदलने के अलावा कोई विकल्प नहीं है, जब पीने के पानी की कमी है, सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध नहीं करा सकते हैं, तो अगले कुछ वर्षों में जो स्थिति उत्पन्न होगी वह होगी गंभीर। बोरवेल और खुले कुओं को रिचार्ज कर जल स्तर बढ़ाने पर जागरुकता, जागरुकता कार्य।

महाराष्ट्र राज्य में सभी सरकारी कार्यालय परिसरों में वर्षा जल संचयन योजना के प्रयास। जल उपयोग संगठनों के नेटवर्क का और विस्तार करते हुए सहकारी तरीके से जल उपयोग पर कार्यशालाओं की पहल और योजना बनाना। किसान मिलते हैं। अपशिष्ट जल प्रबंधन के लिए जल विशेषज्ञों द्वारा व्याख्यान आयोजित करने की पहल। ‘पानी की एक बूंद’ एक जल सूचना पत्रक है, जल संसाधन कल, आज और कल।

नागपुर में अंबाझरी झीलों के सुदृढ़ीकरण और सौंदर्यीकरण की लड़ाई, ऐसी कई पहलों के माध्यम से, उन्होंने पानी के बुद्धिमानी से उपयोग, पानी बचाओ के संदेश के साथ बहुत काम किया है। महाराष्ट्र सरकार ने उनके द्वारा उल्लेखनीय किए गए काम के लिए ‘जल भूषण पुरस्कार’ देकर उन्हें सम्मानित किया है।

जलभूषण पुरस्कार विजेता नागपुर, विदर्भ के प्रवीण महाजन ने कहा है कि – मैं समझता हूं कि यह जो पुरस्कार मिला है वह मेरा नहीं बल्कि विदर्भ का है। मैं घोषणा करता हूं कि नकद पुरस्कार 2 लाख रुपये की राशि ‘ज्ञानदीप संस्था’ को दे रहा हूं जिसने कोरोना काल में वेंटिलेटर, ऑक्सीजन कंस्ट्रक्टर (मशीन) और अन्य सहायता प्रदान की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *