- Breaking News, नागपुर समाचार

नागपुर : पहले बसाएंगे, फिर बनाएंगे : केंद्रीय मंत्री नितिनजी गड़करी

अजनी इंटर मॉडल स्टेशन पर गड़करी ने बताया प्लान, कहा पेड़ों की कटाई पर गंभीर 

नागपुर : केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने रविवार को कहा कि लगभग 600 एकड़ से अधिक क्षेत्रफल में बनने वाला अजनी इंटर मॉडल स्टेशन (आईएमएस) उनका ड्रीम प्रोजेक्ट है. उन्होंने कहा कि पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली ने वाराणसी और नागपुर में आईएमएस की घोषणा की थी. उन्होंने कहा कि पहले हम यहां से हटाये जाने वाले रेलकर्मियों और पेड़ों को बेहतर सुविधाओं के साथ बसाएंगे. हमारा प्रयास रहेगा कि कम से कम पेड़ों को काटा जाये, और हां, जितने पेड़ कटेंगे, उनसे 5 गुना अधिक पेड़ लगाएंगे. पहला फेज 44.5 एकड़ में बनेगा हम पहले बसाएंगे, फिर अजनी आईएमएस का असली काम शुरू किया जायेगा. रेलवे हमें 200 एकड़ जमीन दे रहा है. अजनी कॉलोनी में रहने वाले रेलकर्मियों के लिए पहले एक टाउनशिप बनेगी. इस टाउनशिप में वर्तमान से 3 गुना अधिक सुविधाएं होगी. इसमें स्कूल, पार्क, मैदान, शॉपिंग कॉम्लेक्स जैसी आधुनिक सुविधाएं होंगी. इसे खाली जगह पर बनाया जाएगा ताकि पेड़ न काटना पड़े. हालांकि इस प्रोजेक्ट को देखने के बाद मैंने कुछ सुझाव दिये हैं. अगले 2 महीनों में रिव्यूव रिपोर्ट मिलने के बाद प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाया जाएगा. इस दौरान महापौर दयाशंकर तिवारी, उपमहापौर मनीषा धावडे, विधायक कृष्णा खोपड़े, मोहन मते, प्रवीण दटके, पिंटू झलके की भी उपस्थिति रही.

CNG से चलेगी CB : गडकरी ने कहा कि अजनी आईएमएस का निर्माण कार्य काफी बड़े स्तर पर होगा. यहां कई मशीनें काम करेंगी जो डीजल पर चलती है. इससे काफी प्रदूषण होगा. इसलिए मैंने जेसीबी कम्पनी के एमडी से बात की है कि यहां उपयोग की जाने वाली सीएनजी पर सारी मशीनें चलायी जाएं. यहां काटे जाने वाले पेड़ों के बदले अधिक से अधिक नये पेड़ों को इसी क्षेत्र में लगाने का पूरी कोशिश करेंगे. इसके अलावा 5 गुना अधिक पौधारोपण का लक्ष्य हाईवे और अन्य जगहों पर पूरा किया जायेगा.

ब्राडगेज मेट्रो बनाएगी 5 लाख लोगों का फुटफॉल : गडकरी ने बताया कि पहले अजनी आईएमएस 1.5 लाख लोगों के फुटफॉल का लक्ष्य रखकर तैयार किया गया था लेकिन अब इसे 5 लाख तक कर दिया गया है.जल्द ही नागपुर से छिंदवाडड़ा, बैतूल, अमरावती, गोंदिया, रामटेक और वडसा, इन 6 जिलों के लिए 140 किमी की गति वाली ब्राडगेज मेट्रो चलाई जायेगी. इसे अजनी आईएमएस से जोड़ा जाएगा. यहां एसटी बसें, एमपी राज्य की बसें, प्राइवेट बसों के अलावा सिटी बस परिवहन भी यहीं से चलेगी. 

सहयोग की उम्मीद : उन्होंने बताया कि अजनी आईएमएस के लिए रेलवे की 200 एकड़ जमीन के अलावा कॉनकोर यार्ड, जेल, एफसीआई गोडाउन व सिंचाई विभाग की जमीन भी लगेगी.रेलवे की ओर से जमीन दे दी गई है.कॉनकोर को भी मिहान में यहां से दोगुनी जमीन देने के ऑफर के साथ कलेक्टर द्वारा कम्पनी को नोटिस देने को कह दिया है. रही बात बाकी जमीन की तो इस बारे में हमें पूरी उम्मीद है कि देश के पहले आईएमएस प्रोजेक्ट के लिए हमें राज्य सरकार से पूरे सहयोग की उम्मीद है. जल्द ही इस बारे में मुख्यमंत्री और पालक मंत्री से चर्चा करेंगे. हम नई जगह पर यहां से 10 गुना बेहतर जेल भी बनाकर देंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *