- Breaking News, नागपुर समाचार, मनपा

नागपुर : पोलियो ड्रॉप से कोई भी बच्चा न रह जाए वंचित : महापौर दयाशंकर तिवारी

महापौर के हाथों हुआ अभियान का शुभारंभ 

नागपुर : पल्स पोलियो निर्मूलन अभियान के तहत सिटी में पल्स पोलियो की ड्राप पिलाने की मुहिम शुरू की गई. महापौर दयाशंकर तिवारी ने बच्चों को ड्राप पिलाकर इसकी शुरुआत की. सिटी में सण्डे को 1,92,387 बच्चों को ड्राप पिलाया गया. अभियान के तहत 2,76,473 बच्चों को दो बूंद जिंदगी के पिलाने का उद्देश्य है. 

इस दौरान उपमहापौर मनीषा धावडे, अतिरिक्त आयुक्त राम जोशी, नगरसेविका श्रद्धा पाठक, सुमेधा देशपांडे, वैद्यकीय स्वास्थ अधिकारी डॉ. संजय चिलकर, जिला शल्य चिकित्सक डॉ. देवेंद्र पातुरकर, सहायक वैद्यकीय अधिकारी डॉ. नरेंद्र बहिरवार, डॉ. विजय जोशी, एसएमओ डॉ. साजिद खान, सहायक आयुक्त अशोक पाटिल, डॉ. टिकेश बिसेन, पल्स पोलियो नोडल अधिकारी डॉ. वैशाली मोहकर, डॉ. सीमा कडू, डॉ. शमा मुजावर, शीतल गोविंदवार, डॉ. मोईनुद्दीन ख्वाजा उपस्थित थे. महापौर ने कहा कि शहर में कोई भी बच्चा पोलियो की ड्राप से वंचित नहीं रहना चाहिए.

बनाए गए 1,529 बूथ : शून्य से 5 वर्ष तक के प्रत्येक बच्चे को पोलियो की ड्राप पिलाने के लिए शहर के 10 मनपा जोन में 1,529 सेंटर बनाए गए हैं. सिटी में मनपा के सभी दवाखाने, स्वयंसेवी संस्थाओं के दवाखाने, शासकीय दवाखाने, रेल्वे दवाखाने आदि में भी बूथ बनाए गए थे. रेल्वे स्टेशन, गणेश मंदिर, स्वामीनारायण मंदिर, बस स्टैंड, ईंट भट्टा, चुंगी नाकों में ट्रांजिट टीम के माध्यम से बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाया गया. विमानतल, निर्माण कार्य स्थल, रोड में बालकों को मोबाइल टीम ने ड्राप पिलाया. सिटी में बाल रोग विशेषज्ञ डॉक्टरों के पास भी इसकी व्यवस्था की गई थी. मनपा आयुक्त राधाकृष्णन बी., अतिरिक्त आयुक्त राम जोशी के मार्गदर्शन में अधिकारियों व डॉक्टरों की टीम ने अभियान को सफल बनाया. 

2 से 6 तक घर-घर भेंट : ‘पोलियो संडे’ के बाद अब जो भी बच्चे ड्राप लेने से बच गए हैं उन सभी को 2 से 6 फरवरी तक घर-घर जाकर पोलियो ड्राप पिलाया जाएगा. स्वास्थ विभाग की टीमें घरों में भेंट देंगी और वंचित बालकों को ड्राप पिलाया जाएगा. सिटी में 100 फीसदी बच्चों को ड्राप पिलाने का उद्देश्य रखा गया है. महापौर ने उद्देश्य को पूरा करने का निर्देश दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *