- Breaking News, नागपुर समाचार

नागपुर : हर योजना पर हो प्रभावी अमल : नितीनजी गड़करी

केंद्रीय मंत्री नितिनजी गड़करी ने समिति की बैठक में दिए निर्देश 

नागपुर : केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने सभी संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया है कि केन्द्र सरकारी की सारी योजनाओं पर जिले में प्रभावी अमल होना चाहिए. वे जिला विकास समन्वय तथा संनियत्रण समिति की बैठक में बोल रहे थे. उन्होंने कहा कि जिले में केन्द्र सरकार की कम से कम 40 योजनाएं कार्यान्वित हैं. इनका समूह गट तैयार करें और उसके माध्यम से सर्वाधिक प्रभावी अमल नागपुर जिले में होना चाहिए. जिलाधिकारी कार्यालय के सभागृह में आयोजित बैठक में उन्होंने कहा कि केन्द्र स्तर पर फालोअप करने को मैं तैयार हूं. उन्होंने कहा कि तैयार किए गए समूह गट का नेतृत्व सांसद विकास महात्मे करेंगे.

बैठक में विकास महात्मे, महापौर दयाशंकर तिवारी, विधायक नागो गाणार, प्रवीण दटके, अभिजीत वंजारी, कृष्णा खोपडे, समीर मेघे, आशीष जैस्वाल, विकास कुंभारे, टेकचंद सावरकर, जिलाधिकारी रवींद्र ठाकरे, सीईओ योगेश कुंभेजकर, एनएमआरडीए आयुक्त शीतल उगले, डीआरडीओ प्रकल्प संचालक विवेक इलमे सहित विविध विभाग प्रमुख उपस्थित थे.

सभी योजनाओं की समीक्षा : बैठक में मनरेगा, दीनदयाल अंत्योदय योजना, दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम, प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, स्वच्छ भारत अभियान शहरी एवं ग्रामीण, राष्ट्रीय पेयजल कार्यक्रम जल जीवन मिशन प्रधानमंत्री कृषि सिंचन योजना सहित शिक्षा, स्वास्थ, स्कील डेवलपमेंट, कृषि, पणन, महिला व बाल कल्याण सहित 40 योजनाओं की विस्तृत समीक्षा बैठक में की गई.

समय पर पूरे करें पांधन : गडकरी में जिले में पांधन रास्तों का कार्य समय पर पूरा करने के साथ ही रास्तों की ई-टैगिंग करने का निर्देश संबंधित अधिकारियों कि दिया.मनपा के सहभाग के संदर्भ में बैठकें लेने को कहा. दीनदयाल अंत्योदय योजना में रोड़े अटकाने वाले बैंकों पर कार्रवाई का भी निर्देश दिया. उन्हें यह स्पष्ट किया कि गरीब, जरूरतमंद, ज्येष्ठ नागरिकों को अपने कार्य के लिए संबंधित कार्यालयों और बैंकों में चक्कर न लगाना पड़े यह सुनिश्चित करें. पीएम आवास योजना के प्रत्येक लाभार्थियों को बिना अड़चन अनुदान दिया जाना चाहिए, घरकुल तत्काल मिलना चाहिए.

टाउन प्लानिंग विभाग पर निकाली भड़ास : बैठक में उपस्थित सभी जनप्रतिनिधियों ने टाउन प्लानिंग विभाग की लचर व निक्रिय कार्यप्रणाली के खिलाफ नाराजी जताई गई. कहा गया कि विभाग में कोई काम पारदर्शी तरीके से और समय पर नहीं किया जाता. आम नागरिकों को चक्कर पर चक्कर लगवाये जाते हैं. इस पर गडकरी ने अधिकारियों को विभाग की कार्यप्रणाली को नियंत्रित करने का निर्देश दिया. शुरुआत में जिला नियंत्रण समिति सदस्य श्रीपाद बोरीकर, डॉ. संजय उगेमुगे, भैय्यासाहब बिघाने, सेवक उईके, डॉ. पूजा धांडे का स्वागत किया गया. संचालन डीआरडीओ के विवेक इलमे और आभार प्रदर्शन जिलाधिकारी ठाकरे ने किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published.