- Breaking News, नागपुर समाचार, सामाजिक 

नागपुर : नव वर्ष में “नागपुर सिटीजन फोरम” द्वारा पेड़ लगाए गए और पर्यावरण की रक्षा करने का संकल्प किया

नव वर्ष की पहली सुबह नागपुर वासियों ने अजनी वन के लिए किया माॅर्निंग वाॅक

नागपुर : सुबह की सैर करते हुए, नागपुर के लोगो ने नए साल की पहली सुबह मनाई। नागपुर सिटीजन फोरम ने अजनी रेलवे कॉलोनी क्षेत्र में इस अनूठे कार्यक्रम का आयोजन किया था। अजनी रेलवे कॉलोनी क्षेत्र में रेलवे के मल्टी इंटर मॉडल स्टेशन की एक परियोजना प्रस्तावित है। इस परियोजना को वास्तविकता बनाने के लिए रेलवे कॉलोनी क्षेत्र में 7,000 से अधिक पेड़ काट दिए जाएंगे। इसके अलावा, रेलवे कॉलोनी क्षेत्र में ब्रिटिश काल में स्थापित किये गए क्वार्टरों को भी ध्वस्त कर दिया जाएगा

शहर के पर्यावरण कार्यकर्ताओं ने स्टैंड लिया है कि परियोजना को अजनी में जगह नहीं लेनी चाहिए क्योंकि परियोजना के लिए बड़ी संख्या में पेड़ों को काट दिया जाएगा। ऐसी आशंकाएं हैं कि यह परियोजना पर्यावरण को नष्ट कर देगी, इसलिए अजनी वन बचाओ आंदोलन उभरा है। इस आंदोलन को भारी समर्थन मिल रहा है।

सिटिझन्स फोरम ने नागरिकों को विषय समझाने की कोशिश करने के लिए नए साल की पहली सुबह एक सुबह की सैर का आयोजन किया। सुबह की सैर में बड़ी संख्या में युवाओं, महिलाओं और क्षेत्र के नागरिकों ने भाग लिया। इस समय, पर्यावरणविद् डॉ। जयदीप दास, प्रकृति प्रेमी विजय घुगे, अरण्य पर्यावरण संस्था के राज मदनकर, हेरिटेज के अभ्यासक संदीप पथे, और कल्पवृक्ष संस्था के वैभव राउत ने उपस्थितो का मार्गदर्शन किया।

विकास और विनाश की बात करने के बजाय, नागरिकों को इस परियोजना के लिए विकल्पों का सुझाव देना चाहिए। अरण्य पर्यावरण संस्था के प्रमुख राज मदनकर ने लोगों से अपील की कि वे शहर की हरित पट्टियों को बचाने के लिए लोकतांत्रिक तरीके से अपनी आवाज बुलंद करें।

खापरी में खाली जगह उपलब्ध होने के बावजूद, अजनी में इस परियोजना के लिए आग्रह करना पर्यावरण के लिये विनाशकारी होगा। पर्यावरणविद डॉ। जयदीप दास ने विचार व्यक्त किया कि नागरिकों को परियोजना को स्थानांतरित करने के लिए सरकार पर दबाव डालना चाहिए।

अगर पानी और जंगल सुरक्षित रहेंगे, तो ही आदमी बचेगा, लेकिन भविष्य में उसे ऑक्सीजन की तलाश में इधर-उधर जाना पड़ेगा। प्रकृति प्रेमी विजय घुगे ने युवाओं से पर्यावरण को बचाने की पहल करने की अपील की।

इस समय, अजनी रेलवे कॉलोनी के क्षेत्र में पेड़ लगाए गए। कॉलोनी में रहने वाले परिवारों ने घोषणा की कि वे इन पेड़ों को बचाने के लिए पहल कर रहे हैं। आयोजन में बड़ी संख्या में रेलवे मेन्स विद्यालय के पूर्व छात्र भी उपस्थित थे।

नागपुर सिटिझन्स फोरम के इस कार्यक्रम के समन्वयक अमित बांदुरकर, अभिजीत झा, गजेन्द्र सिंह लोहिया, वैभव शिंदे पाटिल, अभिजीत सिंह चंदेल, प्रतीक बैरागी, श्रिया ठाकरे, शशांक गतेवार, शिवा लाडकर, आकाश जगदल, सोमनाथ जाधव और अन्य सदस्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.