- Breaking News, नागपुर समाचार

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री आज गुजरात के कच्छ में कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज गुजरात का दौरा करेंगे और राज्‍य में कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। इन परियोजनाओं में दुनिया का सबसे बड़ा नवीकरणीय ऊर्जा पार्क भी शामिल है, जिसकी स्‍थापना कच्‍छ जिले में भारत-पाकिस्‍तान सीमा के पास खावड़ा गांव में की जा रही है। प्रधानमंत्री खारे पानी को साफ करने के संयंत्र, सरहद डेरी के पूरी तरह स्‍वचालित दुग्‍ध प्रसंस्‍करण संयंत्र और पैकिंग संयंत्र का भी शुभारंभ करेंगे।

गुजरात के पर्यटन मंत्री वासन भाई अहीर ने कहा है कि नवीकरणीय ऊर्जा पर आधारित इस ऊर्जा पार्क में सौर और पवन ऊर्जा से 30 गीगा वाट बिजली का उत्‍पादन किया जाएगा। यह पार्क सीमावर्ती इलाके में स्थित है, जो सीमा सुरक्षा बल और भारतीय सेना के नियंत्रण में है और वहां नागरिकों का जाना वर्जित है। उन्‍होंने यह भी बताया कि गुजरात सरकार ने इस विश्‍वस्‍तरीय परियोजना के लिए विशाल भू-क्षेत्र आवंटित किया है।

गुजरात में सौर ऊर्जा के उत्‍पादन के लिए सार्वजनिक और निजी क्षेत्र की कंपनियों को फोटो वोलटैक पैनल और पवन ऊर्जा संयंत्र लगाने के लिए जमीन आवंटित की जा रही है। इस कार्य में पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन नोडल एजेंसी के रूप में कार्य कर रहा है।

प्रधानमंत्री कच्‍छ जिले के मांडवी में खारे पानी को स्‍वच्‍छ करने के संयंत्र की वर्चुअल माध्‍यम से आधारशिला रखेंगे। इस संयंत्र से तीन सौ गांवों की करीब आठ लाख जनसंख्‍या के लिए पीने के साफ पानी की व्‍यवस्‍था की जा सकेगी। प्रधानमंत्री सरहद डेरी के 130 करोड़ रुपये लागत के दुग्‍ध प्रसंस्‍करण संयंत्र की आधारशिला भी रखेंगे। यह संयंत्र सहकारी क्षेत्र में स्‍थापित किया जा रहा है, जिससे रोजाना दो लाख लीटर दूध का उत्‍पादन किया जा सकेगा। श्री अहीर ने यह भी बताया कि प्रधानमंत्री कच्‍छ के रण के धोरदो गांव के चुनिंदा लोगों के साथ वर्चुअल माध्‍यम से बातचीत भी करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *