- Breaking News, नागपुर समाचार, मनपा

नागपुर : सिताबर्डी मेन रोड व्हीकल फ्री जोन, चयन करने के लिए स्मार्ट सिटी का सर्वे किया गया शुरू

पार्किंग की व्यवस्था दुसरी जगह

नागपूर : संभव है कि सीताबर्डी के मेन बाजार में अब आपको वाहन नजर नहीं आएं. सब कुछ तो ये रोड नो व्हीकल यानी व्हीकल फ्री जोन बनने वाला है. नागपुर स्मार्ट एंड सस्टेनेबल सिटी डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने सीताबर्डी के बाजार में ‘स्ट्रीट फॉर पीपल’ का सर्वेक्षण शुरू किया है. केंद्रीय आवास और शहरी विकास मंत्रालय के तहत ‘इंडिया साइकिल्स फॉर चेंज चैलेंज’ शुरू किया गया है. नई पहल ‘स्ट्रीट फॉर पीपल’ को भी इस पहल में शामिल किया गया है. ‘स्ट्रीट फॉर पीपल’ पायलट प्रोजेक्ट में चयन के लिए नागपुर शहर के मुख्य बाजारों का लगातार सात दिनों तक सर्वेक्षण किया जाएगा. अभियान का शुभारंभ स्मार्ट सिटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी महेश मोरोणे ने सिताबर्डी बाजार से किया. यातायात पुलिस निरीक्षक पराग पोटे और अन्य लोग उपस्थित थे.

पार्किग की व्यवस्था दूसरी जगह

‘वर्ल्ड कार फ्री डे’ के अवसर पर ‘साइकिल फॉर चेंज चैलेंज’ पहल के तहत ये सर्वे किया गया. सर्वेक्षण के तहत सीईओ महेश मोरोने ने दुकानदारों से बाजार में वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध के बारे में पूछा. नागरिकों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि मुख्य बाजार क्षेत्र वाहन मुक्त बनाने से फेरीवालों को भी लाभ होगा. चार पहिया और दो पहिया वाहनों के लिए पार्किंग की व्यवस्था दूसरी जगह की जाएगी.

बढेगा आकर्षण 

नागपुर स्मार्ट सिटी सर्वेक्षण में दुकानदारों, फेरीवालों और नागरिकों ने अच्छी प्रतिक्रि या दी है. उन्होंने कहा कि ‘स्ट्रीट फ़ॉर पीपल’ करने से सीताबर्डी मार्केट की ओर नागरिकों का आकर्षण बढ़ेगा. कुछ नागरिकों ने बुजुर्गों या महिलाओं के लिए चलने फिरने में हो रही मुश्किलों के बारे में भी प्रकाश डाला. मोरोने ने कहा कि ई-रिक्शा के साथ-साथ साइकिल की भी व्यवस्था की जाएगी. अधिकारी महेश मोरोने ने सीताबर्डी बाजार से किया. 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.