- Breaking News, नागपुर समाचार

ट्रान्सपोर्ट खर्च बचाने के लिए अच्छे हाइवे निर्माण की जरूरत : केन्द्रीय मंत्री नितीनजी गड़करी

नागपुर : केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि परिवहन में समय व खर्च की बचत के लिए अच्छे हाईवे के निर्माण की जरूरत है. इसके लिए राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण अच्छी सड़कों का निर्माण कर रहा है. वे सीआईआई के निर्माण कार्य, उपकरण, तंत्र व घटक विषय पर आयोजित वीडियो कांफ्रेसिंग में बोल रहे थे. सीआईआई के प्रमुख पदाधिकारी उपस्थित थे.

उन्होंने कहा कि अत्याधुनिक तकनीक का विकास और उपयोग कर परिवहन खर्च में बचत पर अधिक ध्यान दिया. परिवहन खर्च व उत्पादन खर्च में बचत होने से ठेकेदारों व उद्योजकों का मुनाफा भी बढ़ेगा और ग्राहकों को सस्ते में वस्तुएं उपलब्ध होंगी. देश में एयरपोर्ट की संख्या काफी बढ़ी है, रेलवे का जाल बिछा है और हाईवे का जाल भी बड़े पैमाने पर फैलाया गया है. इसका उपयोग कर परिवहन खर्च में बचत संभव है.

PMCNG, LNG का उपयोग… 

गडकरी ने कहा कि अन्य देशों की तुलना में भारत में परिवहन खर्च 16 से 18 फीसदी है. उन्होंने कहा कि 250 किमी जाने के लिए ट्रक को सीएनजी का उपयोग करना चाहिए और 700-800 किमी के लंबे परिवहन के लिए एलएनजी का उपयोग किया जाए तो ईंधन खर्च में काफी बचत होगी. डीजल के ट्रक एलएनजी में परिवर्तित किये जाने चाहिए. उत्पादन, परिवहन व ईंधन खर्च में बचत करना संभव हो, इसके लिए नेशनल हाईवे अर्थॉरिटी द्वारा बड़े पैमाने पर हाईवे का निर्माण किया जा रहा है. इसी तरह उपकरणों के आयात की जगह देश में ही उनके निर्माण होने चाहिए और उसे अंतरराष्ट्रीय दर्जे का बनाकर निर्यात भी संभव होगा.

रिसर्च सेंटर शुरू करें..

  1. केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि सीआईआई को देश के आईआईटी, इंजीनियरिंग कॉलेजों की सहायता से रिसर्च व ट्रेनिंग शुरू करनी चाहिए.
  2. सरकार इसके लिए मदद करने को तैयार है.
  3. स्किल्ड मनुष्यबल भी उपलब्ध होगा और रिसर्च से नई तकनीकी के विकास को सहायता मिलेगी.
  4. निर्माण कार्य, उपकरण व सामग्री निर्माण इस क्षेत्र के लिए अत्यंत
  5. महत्वपूर्ण साबित होंगे. उन्होंने बताया कि रोड, पुल, ओवरब्रिज,
  6. सीमेंट रोड निर्माण के लिए सरकार ने प्रिकास्ट तकनीक अपनायी है जिससे खर्च में 25-30 फीसदी की कमी आई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.