- Breaking News, नागपुर समाचार, शीत सत्र २०२३

नागपुर समाचार : अब धान पर मिलेगा प्रति हेक्टर 20 हजार बोनस, धान को लेकर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे का बड़ा ऐलान

नागपुर समाचार : धान किसानों को लेकर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने बड़ा ऐलान किया है। राज्य सरकार ने तहत धान पर दिए जानें वाले बोनस को बढ़ाते हुए 15 हजार से 20 हजार प्रति हेक्टर दिया जायेगा। सोमवार को विधानसभा में बेमौसम बारिश से हुए नुकसान पर हुई चर्चा पर जवाब देते हुए यह ऐलान किया। वहीं, बेमौसम बारिश से हुए नुकसान का मुआवजा नहीं देने का आरोप विपक्ष द्धारा लगाया गया। विपक्ष के इस आरोप पर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने जवाब दिया कि, फसल नुकसान से अभी तक किसानों को 1537 करोड़ का वितरण किया है।

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने आज विधानसभा में कहा, “सूखा, अतिवृष्टि, बेमौसम बारिश, बाढ़, ओला जैसी हर प्राकृतिक आपदा में हमारी सरकार किसानों के साथ मजबूती से खड़ी रही है। पिछले डेढ़ साल में हमने विभिन्न योजनाओं के माध्यम से किसानों को 44,278 करोड़ रुपये की सर्वकालिक रिकॉर्ड सहायता प्रदान की है और राज्य में किसान आत्महत्याओं को रोकने के लिए टास्क फोर्स का पुनर्गठन किया है।”

किसानों को 15 हजार 40 करोड़ का लाभ

विपक्ष के नेता विजय वडेट्टीवार ने बेमौसम बारिश, ओलावृष्टि और बलिराजा की समग्र समस्याओं के संबंध में विधानसभा में संक्षिप्त चर्चा की। मुख्यमंत्री शिंदे उनका जवाब देते हुए कहा, “कृषि विभाग की प्रमुख योजनाओं के माध्यम से जुलाई 2022 से किसानों को लगभग 15 हजार 40 करोड़ का लाभ दिया गया है। किसानों का विषय केवल कृषि विभाग से संबंधित नहीं है।” 

तो वहीं मुख्यमंत्री ने कहा कि हम कई विभागों के साथ समन्वय कर बलिराजा को अधिकतम टिकाऊ मदद पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि नियमित रूप से ऋण चुकाने वाले किसानों को सब्सिडी भी देना शुरू कर दिया गया है और अब तक लगभग 50 लाख रुपये किसानों को दिये जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *