- Breaking News, नागपुर समाचार

नागपुर समाचार : केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी इन्हें जन्मदिन पर दी हजारों चाहने वालों ने बधाई

नागपुर  समाचार : देश में निरंतर विकासकार्य कर अपने काम से पहचाने जानेवाले नागपुर के पुत्र और देश में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का आज 66वां जन्मदिन है। इस मौके पर कई गणमान्य लोगों ने नितिन गडकरी को जन्मदिन की बधाई दी है। इसमें प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी इनके अलावा राकांपा सांसद सुप्रिया सुले, महाराष्ट्र भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल, भाजपा नेता राधाकृष्ण विखे पाटिल समेत शहर के कई विधायक कई राजनीतिक, व्यापारी और अन्य गणमान्य व्यक्ति शामिल हैं। वहीं राज्य के उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस इन्होंने नितिन गडकरी से इनके निवास स्थान जाकर बधाई दी है।

गडकरी वर्तमान में सड़क परिवहन, राष्ट्रीय राजमार्ग और जहाज निर्माण के साथ-साथ जल संसाधन और नदी विकास मंत्रालयों के प्रभारी हैं। इससे पहले वे 2010 से 2013 तक भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी रह चुके हैं। नागपुर जिले में जन्मे नितिन गडकरी वर्तमान में देश के प्रमुख नेताओं में से एक हैं। उसने कॉमर्स में पोस्ट ग्रेजुएशन किया है। साथ ही, उन्होंने कानून और व्यवसाय प्रबंधन का अध्ययन किया है। इसके साथ ही वह एक बिजनेसमैन भी हैं। नितिन गडकरी एक बिजनेसमैन होने के साथ-साथ राजनेता भी हैं। उन्होंने जैव-डीजल पंपों, चीनी मिलों, इथेनॉल सम्मिश्रण संयंत्रों और कई अन्य औद्योगिक व्यवसायों में उद्यम किया है। 

नितिन गडकरी ने 1976 में नागपुर विश्वविद्यालय से पढ़ाई के दौरान राजनीति में प्रवेश किया। उन्होंने भाजपा की अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से राजनीति में प्रवेश किया। वे कुछ समय तक भारतीय जनता युवा मोर्चा के अध्यक्ष पद पर भी रहे हैं। दिलचस्प बात यह है कि गडकरी ने 23 साल की उम्र में यह पद संभाला था। गडकरी से उनके जन्मदिन के अवसर पर संकल्पों के बारे में पूछने पर उन्होंने उत्तर देते हुए कहा कि, “मेरे कार्यालय में संस्कृत में पद्मश्री डॉ. श्रीधर भास्कर वर्नेकर के गाने का एक वाक्य लिखा गया है। मनसा को निरन्तर याद किया जाता है। गडकरी ने कहा, “मनसा सामंथा समान्य वच्चा सामंथा वदनिया लोकीतम मम करनियाम.. यह एक मुहावरा है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *