- Breaking News, नागपुर समाचार, मनपा

नागपुर समाचार : मनपा आयुक्त राधाकृष्णन बी ने फायर फायटिंग सूट और श्वसन यंत्र को जवानों को समर्पित किया

मनपा के फायर फाइटर पहनेगे ऐसा सूट जो हजार डिग्री तापमान को हँसते-हँसते सह लेगा

नागपुर समाचार : नागपुर महानगर पालिका इन दिनों अपनी सुविधाओं को बेहतर बनाने के काम में जुटा हुआ दिखाई दे रहा है. अग्निशमन विभाग महानगर पालिका का अहम विभाग है जो आपात स्थितियों में न सिर्फ नागरिकों की संपत्ति को बचाता है बल्कि जिन्दगियो को बचाने का काम करता है. ऐसी स्थिति में फायर फाइटर्स की सुरक्षा को देखते हुए कुछ ऐसे उपकरण उपलब्ध कराये गए है जिनके चलते न केवल फायर फाइटर्स के काम में तेजी आयेगी बल्कि उनकी सुरक्षा भी सुनिश्चित होगी.

आग लगने जैसी आपात स्थिति की घटनाओं में लोगों की जान बचाने की जिम्मेदारी संभालने वाले नागपुर महानगर पालिका के अग्निशमन दल को मजबूत बनाने का काम इन दिनों शुरू है. बीते कुछ वक्त में सेवा को बेहतर बनाने के लिए नई और आधुनिक मशीनों को अग्निशमन विभाग के बेड़े में शामिल किया गया था. और अब अग्निशमन दल के फाइटरों की सुरक्षा को देखते हुए महानगर पालिका के कुछ नए आधुनिक उपकरण ख़रीदे है.

मंगलवार को मनपा आयुक्त राधाकृष्णन बी ने फायर फायटिंग सूट और श्वसन यंत्र को जवानों को समर्पित किया। और आपात स्थिति में सेवा के दौरान फायर फाइटर्स की हिफाजत करने वाले इन उपकरणों की समीक्षा की, आयुक्त के मुताबिक यह सूट और श्वसन यंत्र आग जैसी स्थिति में जवानों की रक्षा में अहम रोल निभायेंगे.

आंतरराष्ट्रीय मानकों पर आधारित यह सूट Nomex नामक विश्व के उत्कृष्ट फाइबर से तैयार है. खास है की इस सूट का निर्माण पूरी तरह से मेक इन इंडिया के तहत हुआ है,आयुक्त का कहना है की जिन परिस्थितियों में अग्निशमन विभाग के जवान काम करते है वो चुनौतीपूर्ण है. और हम अपने इस अहम विभाग को सक्षम कर रहे है.

मनपा के अग्निशमन विभाग के प्रमुख राजेंद्र उचके ने बताया की फायर फाइटर्स की सुरक्षा को देखते हुए प्रॉक्सिमिटी सूट को लिया गया है.फाइटर्स को पूरी तरह से सुरक्षा इस किट के माध्यम से मिलती है, यह 1 हजार डिग्री के तापमान को सह सकता है.फाइटर्स को दी गई सामग्रियों की खूबियां बताते हुए उचके ने बताया की आग बुझाने के दौरान आने वाली सभी तरह की चुनौतियों को इन सामग्रियों की वजह से निपटा जा सकता है.

नागपुर शहर जिस तेजी से विकसित हो रहा है उसी तरह से आपात स्थितियों के सुरक्षित निपटारे को लेकर कई तरह की चुनौतियां बढ़ रही है.मनपा प्रशासन मौजूदा समय में इसी तरह की चुनौतियों को सुगम बनाने के लिए प्रयासरत दिखाई दे रहा है इसके लिए सभी तरह की तकनीकी सुविधाओं को आत्मसात किया जा रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *