- नागपुर समाचार

एक भारत श्रेष्ठ भारत के तहत युवा संगम का आयोजन IIITN करेगा मणिपुर के छात्रों की मेजवानी

नागपुर: युवा ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ के तहत युवा संगसं गमअवधारणा के तहत पूर्वोत्तर भारत के युवाओं और शेष भारत के बीच घनिष्ठ संबंध बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक पहल है. केंद्रीय शिक्षा, कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने उत्तर- पूर्वी राज्यों और अन्य राज्यों के युवाओं के बीच सहानुभूति पैदा करने के उद्देश्य से युवा संगम पोर्टल लॉन्च किया है. विभिन्न मंत्रालयों और विभागों जैसे संस्कृति, पर्यटन, रेलवे, सूचना और प्रसारण, युवा मामले और खेल आदि के सहयोग से इस पहल की परिकल्पना शुरू की गई है. आईआईआईटी नागपुर के निदेशक डॉ. ओजी काकडे ने बताया कि एक पायलट पहल के रूप में, पूर्वोत्तर के 11 उच्च शिक्षा संस्थानों और देश के बाकी हिस्सों से 14 उच्च शिक्षा संस्थानों को जोड़ा गया है. इनमें से आईआईआईटी नागपुर को आईआईआईटी मणिपुर से जोड़ा गया है.

30 छात्र और 3 प्रोफेसर आएंगे:

नोडल अधिकारी ईबीएसबी डॉ. कीर्ति दोरशेटवार ने बताया कि 20 फरवरी को रात 11.30 बजे मणिपुर से आने वाले 30 छात्रों और 3 प्रोफेसरों का नागपुर एयरपोर्ट पर स्वागत किया जाएगा. 21 फरवरी को आईआईआईटी नागपुर परिसर में उद्घाटन, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के साथ वार्ता, दीक्षाभूमि, जीरो माइल, विधानभवन, राजभवन, कोराडी मिं

फुटाला म्यूजिकल फाउंटन में भेंट आयोजन किया गया है. 22 फरवरी आनंद वन स्मार्ट विलेज का दौरा, फरवरी को समूह पेंच राष्ट्रीय उद्यान दौरा रहेगा. 24 और 25 फरवरी को उद्य समूह, नीरी और आसपास के दिलचस्प स्थानों की यात्रा के लिए आरि है. इस दौरान स्थानीय मराठी परिवारों साथ संवाद का आयोजन भी किया गया इस अवसर पर कैलास डाखले, डॉ. म पराते, डॉ. हर्ष गौंड़ मौजूद थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *