- Breaking News, खेलकुद , नागपुर समाचार

नागपूर समाचार : भारतीय स्पिनरों के सामने पस्त हुए कंगारू, भारत ने पारी और 132 रन से जीता मैच

तीन दिन में ही मैच हुआ समाप्त दूसरी पारी में 91 पर हुई ढेर, आश्विन ने लिए पांच विकेट, जडेजा बने प्लयेर ऑफ़ द मैच 

नागपुर समाचार : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले नागपुर में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम को शानदार जीत हासिल की है। भारतीय स्पिनरों के सामने कंगारू टीम पस्त नजर आई। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को एक पारी और 132 रनों से हरा दिया है। इसी के साथ भारत ने चार मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। पहली पारी में तीन विकेट लेने वाले रविचंद्रन आश्विन ने दूसरी पारी में शानदार गेंदबाजी करते हुए पांच विकेट हासिल किये। वहीं तीन दिन के अंदर ही मैच समाप्त हो गया।

दूसरी पारी में 91 पर हुई ढेर 

भारत के 223 रनो के टारगेट का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया टीम की दूसरी पारी में भी शुरुआत अच्छी नहीं रही। सात रन पर टीम का पहला विकेट गिर गया। पांच रन के स्कोर पर उस्मान ख्वाजा आश्विन का शिकार बने। पहली पारी में 49 रन की पारी खेलने वाले मारनस लबसचगने दूसरी पारी में नहीं चले और 17 रन के स्कोर पर जडेजा ने उन्हें आउट किया। 52 रन के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया की आधी टीम पवेलियन लौट गई। हालांकि, एक छोर पर टीम के उपकप्तान स्टीव स्मिथ लगातार पारी को संभालने की कोशिश करते रहे हैं, लेकिन दूसरे छोर से विकटो का पतन जारी रहा। आखिर में 91 के आंकड़े पर पूरी टीम आल आउट हो गई। वहीं, स्टीव आखिरी तक नाबाद रहे। 

आश्विन ने लिए पांच विकेट 

पहली पारी में शानदार गेंदबाजी करने वाले स्टार स्पिनर रविचंद्र आश्विन ने दूसरी पार में उससे भी उम्दा प्रदर्शन जारी रखा। आश्विन ने पांच कंगारू खिलाडियों को मैदान से वापस पवेलियन भेजा। इसी के साथ अश्विन के पूरे मैच में आठ विकेट हासिल किये। वहीं अन्य गेंदबाजों की बात की जाए तो मोहम्मद शमी ने दो, रविंद्र जडेजा ने दो और अक्षर पटेल को एक विकेट मिला।

जडेजा बने प्लयेर ऑफ़ द मैच 

मैच में शानदार प्रदर्शन करने वाले आल राउंडर रावेन्द्र जडेजा को मैन ऑफ़ द मैच चुना गया है। जडेजा ने मैच में जहां सात विकेट हासिल किये, जिसमें पहली पारी में पांच विकेट भी शामिल है। वहीं बैटिंग के दौरान 70 रन भी बनायें। 

तीन दिन में ही मैच हुआ समाप्त 

नागपुर के विदर्भ क्रिकेट असोसिएशन के ग्राउंड पर खेले जा रहे बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में भारत के जीत के साथ आगाज किया है। मैच में टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया ने पहले बैटिंग करने का फैसला किया। हालांकि, टीम की शुरुआत अच्छी नहीं और 177 रनो के स्कोर पर टीम आउट हो गई। इस दौरान आश्विन और जडेजा की फिरकी के सामने कंगारू टीम टिक नहीं पाई। पहली पारी में जडेजा ने पांच और आश्विन ने तीन विकेट हासिल किये। 

ऑट्रेलिया के दिए टारगेट का पीछा करते हुए भारतीय बल्लेबाजों ने पहली पारी में शानदार बैटिंग की। इस दौरान कप्तान रोहित शर्मा ने जहां टेस्ट में अपना नौवां शतक लगाया। वहीं रविंद्र जडेजा और अक्षर पटेल ने भी अच्छी बल्लेबाजी की। दोनों ने क्रमशः 70 और 84 रन बनाएं। तीनों बल्लेबाजों के बैटिंग के बदौलत टीम ने 400 रन बनाए। हालांकि, इस दौरान डेब्यू करने वाले सूर्यकुमार यादव और सीकर भरत कुछ ख़ास कमाल नहीं कर सके। इसी के साथ विराट कोहली का बल्ला नहीं चला और सस्ते में वह आउट हो गए। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *