- Breaking News, नागपुर समाचार

नागपुर समाचार : नागपुर शहर में खेल के मैदानों के विकास के लिए 100 करोड़, नितिन गडकरी की अवधारणा पर उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की घोषणआ

खासदार क्रीड़ा महोत्सव के पांचवें खेल महोत्सव का धूमधाम से समापन हुआ, गानों पर द ग्रेट खली की विशेष उपस्थिति, अंकित तिवारी के झूमे युवा

नागपुर समाचार : खासदार क्रीड़ा महोत्सव ने नागपुर शहर के खेल जगत को नई ऊंचाई दी। हमारे शहर में खेल जगत को मजबूत करने के लिए केंद्रीय मंत्री श्री. नितिन गडकरी ने शहर में मैदानों के विकास की अवधारणा का प्रस्ताव दिया है। महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री ने घोषणा की कि राज्य सरकार के पूर्ण समर्थन से नागपुर शहर में खेल मैदानों के विकास के लिए 100 करोड़ रुपये दिए जाने की घोषणा देवेंद्र फडणवीस ने की। खासदार क्रीड़ा महोत्सव के समापन कार्यक्रम में केन्द्रीय मंत्री श्री. नितिन गडकरी ने शहर में खेल के मैदानों के निर्माण और विकास की अवधारणा के बारे में बताया और इसके लिए राज्य सरकार से सहयोग की मांग की.

नागपुर शहर में पिछले 15 दिनों से चल रहे खासदार क्रीड़ा महोत्सव का समापन रविवार (22) को यशवंत स्टेडियम में डब्ल्यूडब्ल्यूई के वर्ल्ड हैवीवेट चैम्पियन द ग्रेट खली की विशेष उपस्थिति के साथ हुआ. इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री श्री. देवेंद्र फडणवीस, केंद्रीय मंत्री श्री. नितिन गडकरी, विधायक प्रवीण दटके, विधायक विकास कुंभारे, पूर्व सांसद डॉ. विकास महात्मे, खासदार क्रीड़ा महोत्सव के आयोजक पूर्व मेयर संदीप जोशी, को-ऑर्डिनेटर डॉ. पीयूष अंबुलकर, पूर्व विधायक सुधाकर कोहले, सुधीर दिवे सहित तमाम खेल संस्थाओं के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

आगे बोलते हुए उपमुख्यमंत्री श्री. देवेंद्र फडणवीस द्वारा नागपुर शहर में बनाए जाने वाले खेल के मैदानों की संकल्पना तस्वीर और डिजाइन की घोषणा की इसे नितिन गडकरी की अवधारणा के अनुसार तैयार किया जाएगा और नागपुर सुधार परियोजना इसे लागू करेगी. उन्होंने यह भी कहा कि धंतोली में यशवंत स्टेडियम का पुनर्विकास भी प्रस्तावित है और राज्य सरकार द्वारा सभी आवश्यक अनुमतियां और उपयोगकर्ता परिवर्तन जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा। इसके अलावा उपमुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि मानकापुर में खेल परिसर के रख-रखाव की प्रक्रिया जल्द पूरी कर ली जाएगी. उन्होंने यह भी विश्वास जताया कि हॉकी के लिए एस्ट्रोटर्फ मैदान बनाकर नागपुर शहर से अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी आगे आएंगे।

खेलों के माध्यम से व्यक्तित्व विकास यही लक्ष्य – श्री नितिन गडकरी

खेलों से व्यक्तित्व का विकास होता है और उपलब्धि मिलती है। केंद्रीय मंत्री श्री. नितिन गडकरी खासदार क्रीड़ा महोत्सव के प्रणेता केंद्रीय मंत्री श्री. नितिन गडकरी ने सभी खिलाड़ियों, खेल महर्षि, खेल भूषण पुरस्कार विजेताओं को बधाई दी। श्री। जब देवेंद्र फडणवीस मुख्यमंत्री थे, उनके विशेष प्रयासों से तत्कालीन पालक मंत्री श्री. चंद्रशेखर बावनकुले के नेतृत्व में नागपुर शहर में खेल मैदान के लिए 50 करोड़ रुपये मिले थे. इससे कई क्षेत्रों में व्यवस्था की गई है। एक इच्छा है कि नागपुर शहर में कम से कम 300 मैदानों का सुधार किया जाए ताकि प्रतिदिन सुबह और शाम एक लाख युवा, महिलाएं और बुजुर्ग खेल सकें। श्री। नितिन गडकरी ने कहा। उन्होंने यह भी कहा कि शहर के मैदानों को बेहतर बनाने के लिए अपशिष्ट जल का उपचार किया जाएगा और सभी मैदानों के लिए उपयोग किया जाएगा। मप्र खेल महोत्सव के बेहतर आयोजन के लिए श्रीमान श्री. गडकरी ने की सराहना 15 दिनों में लगभग 60,000 एथलीटों ने विभिन्न खेलों में प्रदर्शन किया। 5000 अंपायरों और अधिकारियों ने निभाई अहम भूमिका उन्होंने कहा कि शहर के लोगों ने भी विभिन्न मैदानों में शिरकत कर खिलाडिय़ों का उत्साहवर्धन किया।

खेलों में नंबर वन होगा महाराष्ट्र : ग्रेट खली

आज हरियाणा खेलों में देश में नंबर वन है। नागपुर शहर केंद्रीय मंत्री श्री. हमें नितिन गडकरी और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस जैसे दो महान नेता मिले और दोनों नेता खेलों को प्राथमिकता देने की दृष्टि से काम कर रहे हैं। डब्ल्यूडब्ल्यूई के वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन ग्रेट खली का मानना ​​है कि खेल के लिए इन दोनों नेताओं के काम से जल्द ही महाराष्ट्र खेल में नंबर एक बन जाएगा।

मंच पर बोलने के लिए आगे आकर गेट खली ने भारत माता की जय और छत्रपति शिवाजी महाराज की जय के नारे लगाए। केंद्रीय मंत्री श्री. नितिन गडकरी ने देश भर की सड़कों को विदेशों की सड़कों जैसा बना दिया। इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा कि विदेशों में नागपुर शहर में दिखने वाले डबल डेकर ब्रिज का अनुभव कर उन्हें खुशी हुई. खेलों के लिए 100 करोड़ रुपये मिलने में कई साल लग जाते हैं, लेकिन खेलों की बिक्री के 100 करोड़ एक ही मंच पर चंद मिनटों में देखना बड़ी बात है और इसके लिए उन्होंने नागपुर शहर के नागरिकों को बधाई दी। द ग्रेट खली ने खिलाडिय़ों को मंत्र दिया कि खेल की लत सबसे बड़ी लत है।

स्टेडियम में अंकित तिवारी की एंट्री और चीयर्स

सर्वश्रेष्ठ पुरुष पार्श्वगायक और सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशक दोनों के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार जीतने वाले अंकित तिवारी ने अपनी सिग्नेचर स्टाइल में मंच पर प्रवेश किया और दर्शकों ने खड़े होकर तालियां बजाईं। एमपी स्पोर्ट्स फेस्टिवल के समापन समारोह में अंकित तिवारी ने नागपुर के लोगों को अपने लोकप्रिय गीतों से मंत्रमुग्ध कर दिया। तरुणई ने अंकित तिवारी और उनकी टीम द्वारा परफॉर्म किए गए गानों पर साइन किए।

विजय मुनीश्वर को खेल महर्षि पुरस्कार प्रदान किया गया

क्रीड़ा महर्षि पुरस्कार द्रोणाचार्य एवं छत्रपति पुरस्कार विजेता विजय मुनीश्वर को उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों द्वारा क्रीड़ा महर्षि पुरस्कार प्रदान किया गया। नितिन गडकरी, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, ग्रेट खली और अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने श्री. खेल के क्षेत्र में मुनीश्वर के कार्यों का सम्मान किया।

खेल भूषण पुरस्कार विजेता

इस अवसर पर विभिन्न खेलों के खिलाडिय़ों को खेल पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। 23 खिलाड़ियों को 25 हजार रुपये व मेडल देकर सम्मानित किया गया।

1. प्रिया चावजी (तिरंदाजी)

2. सायली वाघमारे (ॲथलेटिक्स)

3. प्राची राजू गोडबोले (मॅरेथॉन)

4. फैजान पठाण (खो-खो)

5. मोहनीश मेश्राम (कॅरम)

6. श्रुती जोशी (तलवारबाजी)

7. छकुली सेलोकर (योगासन)

8. अंकुश घाटे (आट्यापाट्या)

9. अभिषेक सेलोकर (सॉफ्टबॉल)

10. प्रज्ज्वल पंचबुधे (मलखांब)

11. जावेद अख्तर (फुटबॉल)

12. हर्षा खडसे (कबड्डी)

13. ईशिता कापटा (ज्यूडो)

14. घारा अनंत फाटे (बास्केटबॉल)

15. जयेंद्र ढोले (बॅडमिंटन)

16. निलेश मत्ते (व्हॉलिबॉल)

17. अनिल पांडे (रायफल शूटिंग)

18. आदी सुधीर चिटणीस (टेबल टेनिस)

19. निखिलेश तभाने (स्केटिंग) 

20. यश गुल्हाणे (जलतरण)

21. सचिन पाटील (लॉन टेनिस)

22. रोशनी प्रकाश रिंके (दिव्यांग)

23. अंशिता मनोहरे (कुस्ती)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *