- Breaking News, नागपुर समाचार

नागपूर समाचार : पीएम केयर फंड से मेयो व मेडिकल अस्पताल को मिले 90 वेंटिलेटर बंद

पीएम फंड से मेयो व मेडिकल अस्पताल को मिले 90 वेंटिलेटर बंद

नागपूर समाचार : पीएम केयर फंड से मेयो व मेडिकल को मिले 90 वेंटिलेटर बंद हैं। जानकारी के अनुसार मेयो अस्पताल को 85 और मेडिकल को 50 वेंटिलेटर मिले थे। इनके साथ ही मेयो में 268 और मेडिकल में 280 वेंटिलेटर की संख्या हो गई है। अब इनमें से 90 वेंटिलेटर बंद होने की जानकारी है। इनमें सर्वाधिक वेंटिलेटर पीएम केयर फंड से मिले हैं।

मेडिकल में 280 में से 216 शुरू हैं : सूत्रों के अनुसार मेडिकल में जिस वार्ड में पीएम केयर फंड से प्राप्त वेंटिलेटर लगे हैं, उनकी गुणवत्ता को लेकर सवाल उठने लगे हैं। इसकी जानकारी प्रशासन तक नहीं पहुंच पाती है। मेडिकल की कैंटिन में इस विषय को लेकर आए दिन चर्चा होती रहती है, लेकिन कोई आगे आकर इसकी जानकारी मेडिकल प्रशासन तक नहीं पहुंचाता। मेडिकल में इस समय 280 वेंटिलेटर हैं, इनमें से 216 शुरु हैं। यहां 64 वेंटिलेटर बंद पड़े हैं। यहां मंजूर बिस्तर संख्या 1,401 हैं, लेकिन इस समय बिस्तरों की संख्या 1,700 हैं। वहीं सुपर स्पेशलिटी की 300 मिलाकर कुल संख्या 2000 हो चुकी है।

 बिस्तरों की संख्या बढ़ी है, लेकिन इन्हें मंजूरी नहीं मिली है। मंजूर 1401 बिस्तरों के लिए मनुष्यबल की कमी है। ऊपर से जो बिस्तर बढ़े हैं, उन्हें मनुष्यबल नहीं मिल पाया है। दूसरी तरफ हर रोज कोई न कोई सेवानिवृत्त होने से रिक्त पदों की संख्या बढ़ रही है। मनुष्यबल की कमी के चलते यहां की अनेक मशीनें बंद अवस्था में हैं। मेयो में 822 बिस्तर संख्या है। इनमें से 32 फीसदी बिस्तरों के लिए वेंटिलेटर्स उपलब्ध हैं। इसकी तुलना में मेडिकल में 1,700 बिस्तर संख्या के लिए 15 फीसदी वेंटिलेटर्स हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.