- कोविड-19, नागपुर समाचार, मनपा

सावधानी सबसे अच्छा उपाय है; उपचार एक मुश्किल विकल्प नगर निगम- I.M.A. ‘कोविद संवाद’ कार्यक्रम में विशेषज्ञ की सलाह

नागपुर, 28 Feb : वर्तमान स्थिति बहुत गंभीर है। कोरोना की मौत ने कई परिवारों को भावनात्मक रूप से छिन्न-भिन्न कर दिया है। इस स्थिति को पुनरावृत्ति से बचाने के लिए टीकाकरण महत्वपूर्ण है। टीकाकरण के बाद मास्क, सैनिटाइज़र और सामाजिक विकर्षण समान रूप से महत्वपूर्ण हैं। इसलिए कोरोना से बचने के लिए सावधानी सबसे अच्छा उपाय है। आर्थिक रूप से, हर कोई टूट गया है। इसलिए इलाज के लिए अस्पताल जाना सबसे मुश्किल विकल्प है। इसलिए डॉक्टर ने नियमों का पालन करने की सलाह दी, कोरोना से बचें।

नागपुर महानगर पालिका और इंडियन मेडिकल एसोसिएशन, एक श्वसन विशेषज्ञ डॉ। विक्रम राठी और गहन देखभाल विशेषज्ञ डॉ। राजन बारूकर भी उपस्थित थे। ‘कोविद की दूसरी लहर के बारे में अधिक जानें’ विषय पर बोलते हुए, डॉ। राजन बारूकर ने कहा, “कोविद की यह दूसरी लहर बहुत खराब है।” इस लहर में युवा मरीज अधिक प्रचलित हो रहे हैं। कई लक्षणों के बावजूद अनदेखी कर रहे हैं। बेचैनी बढ़ने पर डॉक्टर के पास जाएं। यह सकारात्मक हो जाता है, और यह एक लंबा समय आ रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि कई मरीज लक्षणों की कमी के कारण अस्पताल में देरी से आ रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि तालाबंदी से लोगों की आर्थिक स्थिति प्रभावित हुई है। यही वजह है कि कई लोग अस्पताल जाने से बच रहे हैं। चूंकि इस समय एक ही घर में तीन या चार मरीज हैं, इसलिए उन पर भी तनाव कम हो रहा है। पैसे के लिए डॉक्टर से परामर्श नहीं लेने और अस्पताल में भर्ती नहीं होने के कारण रोगियों की संख्या भी बढ़ रही है। बारूकर ने कहा।

डॉ विक्रम राठी ने कहा कि फेफड़ों में कोरोनरी हृदय रोग होने का खतरा अधिक होता है। बहुत परेशानी होती है जो कोविद से ठीक होने के बाद भी होती है। उन्होंने कहा कि लहर से पता चलता है कि मरीज, जो आज ठीक था, यह भविष्यवाणी नहीं कर सकता था कि दो दिनों में क्या होगा। इसलिए टीकाकरण अब एकमात्र विकल्प है। अधिक लोगों को टीका लगवाने से झुंड प्रतिरक्षा का निर्माण करने में मदद मिलेगी। यह बताते हुए कि टीकाकरण के बाद भी कोरोना नियमों का पालन करना आवश्यक है, बेघर लोगों को भी इस बात पर विस्तृत मार्गदर्शन दिया गया कि क्या करना है और क्या देखना है। डॉक्टरों ने लाइव के दौरान नागरिकों द्वारा उठाए गए सवालों के प्रासंगिक जवाब भी दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *