- Breaking News, नागपुर समाचार, मनपा, विदर्भ

नागपुर : गैर सरकारी संगठनों के सहयोग से स्वास्थ्य प्रणाली को मजबूत करने पर जोर: मेयर दयाशंकर तिवारी

नवनियुक्त मेयर और डिप्टी मेयर ने का पदभार ग्रहण किया।

नागपुर, 7 जनवरी : नागपुर शहर के निचले भाग में हर व्यक्ति को निगम के प्रत्येक अस्पताल और स्वास्थ्य केंद्र से गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल प्राप्त करने का अधिकार है। नागपुर शहर के कई एनजीओ कोविद संक्रमण के दौरान लॉकडाउन में सक्रिय रहे हैं। एनजीओ के प्रतिनिधि जो हमेशा संकट के समय में खड़े होते हैं, वे हमेशा शहर के विकास के साथ होते हैं। नवनियुक्त महापौर दयाशंकर तिवारी ने कहा कि शहर के सभी गैर सरकारी संगठनों के साथ मिलकर निगम की स्वास्थ्य व्यवस्था को मजबूत करने पर जोर दिया जाएगा।

नागपुर नगर निगम के नवनियुक्त मेयर दयाशंकर तिवारी और डिप्टी मेयर मनीषा धवडे ने गुरुवार (7 वें) को पदभार संभाला। मेयर और डिप्टी मेयर का उद्घाटन समारोह छत्रपति शिवाजी महाराज प्रशासनिक भवन के परिसर में आयोजित किया गया था। नवनियुक्त महापौर दयाशंकर तिवारी इस अवसर पर बोल रहे थे।

महापौर दयाशंकर तिवारी के साथ, सांसद डॉ विकास महात्मे, विधायक कृष्ण खोपड़े, विधायक प्रवीण दतके, महापौर संदीप जोशी, नव निर्वाचित महापौर मनीषा धवडे, स्थायी अध्यक्ष विजय (पिंटू) झलके, सत्तारूढ़ दल के नेता संदीप जाधव, विपक्ष के नेता तानाजी वणावे तानवे वैशाली नारनवारे, प्रताप दिव्य धुरडे, पूर्व विधायक प्रो। अनिल सोले, सुधाकर देशमुख, डॉ। मिलिंद माने, पूर्व महापौर माया इवानते, अर्चना देहनकर, वरिष्ठ पार्षद प्रफुल्ल गुड्डे, वरिष्ठ नगरसेवक आभा पांडे, धर्मपाल मेश्राम, अभय गोटेकर, अवध गोटेकर, अवध गोतेकर। राय, श्रद्धा पाठक, दिलीप दिवे, प्रमोद तभाने, निशांत गांधी, शेषराव गोटमारे, अमर बागड़े आदि उपस्थित थे। इस कार्यक्रम में श्री तिवारी की वृद्ध माता श्रीमती शारदा, पत्नी श्रीमती आशा, छोटे भाई क्षामशंकर और कृपाशंकर, बहन गायत्री, सावित्री, प्रीति और पूरा परिवार उपस्थित था।

प्रारंभ में, पूर्व महापौर संदीप जोशी ने नवनिर्वाचित मेयर दयाशंकर तिवारी का स्वागत किया और उन्हें कार्यालय सौंपा। सत्तारूढ़ दल के नेता संदीप जाधव ने नवनिर्वाचित उप महापौर मनीषा धवडे का स्वागत किया।

 इस अवसर पर मेयर दयाशंकर तिवारी ने कहा कि नागपुर महानगर पालिका के इतिहास में भारतीय जनता पार्टी ने कई लोगों को मेयर पद की जिम्मेदारी दी है। राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री और वर्तमान विपक्ष के नेता देवेंद्र फड़नवीस ने मेयर रहते हुए सदन के सदस्य के रूप में कार्य किया है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री और वर्तमान नेता देवेंद्र फडणवीस ने शहर के विकास का सपना देखा और इसे साकार करने का काम किया। आज, शहर के पहले नागरिक के रूप में, वह ईमानदारी से काम को गति देने का काम करेगा, भले ही यह धीमा हो गया हो। उन्होंने यह भी कहा कि सभी पार्टी पदाधिकारी और नगरसेवक इसके लिए मिलकर काम करेंगे।

 कोविद के समय में, शहर के विकास कार्य ने एक विराम लिया। आज महापौर का पद स्वीकार करने के बाद उन्हें एक वर्ष की अवधि मिलेगी। कुल मिलाकर, इस साल दो साल ऐसे काम करने होंगे जो इस साल और पिछले साल नहीं हुए। चुनौती बड़ी है लेकिन सभी के साथ काम करने पर कुछ भी असंभव नहीं है। नव निर्वाचित महापौर ने भी विश्वास व्यक्त किया कि सभी को एक वर्ष में दो साल में शहर के विकास कार्यों को पूरा करने के लिए एक साथ मिल जाएगा और सभी काम प्रशासन की मदद से किए जाएंगे। 

शहर के विकास को पटरी पर लाने के लिए हम हमेशा आपके साथ हैं: संदीप जोशी

पिछले महापौरों के ढाई साल के कार्यकाल को पूरा करने के बाद, भाजपा ने दोनों महापौरों को अगले ढाई साल के लिए मौका देने का फैसला किया। अपने कार्यकाल के अंत में, उन्होंने पार्टी के आदेश के अनुसार इस्तीफा दे दिया और आज हम नए नेतृत्व को स्वीकार कर रहे हैं। पार्टी द्वारा दिया गया नया नेतृत्व दयाशंकर तिवारी है जो नागपुर महानगरपालिका में एक अध्ययनशील व्यक्तित्व हैं। उनके पास निगम के कई विवरणों का एक बड़ा अध्ययन है। इसलिए, आने वाले समय में, निगम की टूटी हुई घड़ी का प्रबंधन करने में उनका बड़ा योगदान होगा। दयाशंकर तिवारी महापौर के पद को स्वीकार करते समय आने वाली कठिनाइयों और समस्याओं में पूरी ताकत के साथ उनके साथ रहे। आज उन्हें मेयर नियुक्त किया गया। उन्हें कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। मेयर संदीप जोशी ने कहा कि हम इन चुनौतियों का सामना करके अपने नागपुर शहर को विकास के ट्रैक पर लाने के लिए एक साथ हैं।

समग्र विकास की अपेक्षा श्री. तिवारी पूरी करेंगे: विधायक कृष्णा खोपड़े

दयाशंकर तिवारी निगम के वरिष्ठ सदस्य हैं। हमें उनके साथ नगर निगम में काम करने का अवसर भी मिला है। प्रत्येक विषय का उनका अध्ययन और हॉल में इसका लेआउट उनके नेतृत्व की गवाही देता है। दयाशंकर तिवारी बयानबाजी में उतने ही आक्रामक हैं। उनके काम करने के तरीके में भी वही आक्रामकता झलकती है। आज, नागपुर शहर में कई विकास कार्य ठप हैं। ऐसे समय में जब नगरसेवक वार्ड निधि का उपयोग नहीं कर पाए हैं, दयाशंकर तिवारी का महापौर पद आम आदमी के लिए एक बड़ी उम्मीद है। पूर्वी नागपुर के विधायक कृष्णा खोपड़े ने कहा कि कुल मिलाकर दयाशंकर तिवारी के जनसंपर्क, स्वभाव और कार्यशैली शहर के समग्र विकास की उम्मीदों पर खरा उतरेंगे।

हर चुनौती का सफलतापूर्वक सामना करने की क्षमता: विधायक प्रवीण डाटके

राजनीतिक जीवन में काम करने में दो व्यक्तियों की प्रमुख भूमिका रही है। भारतीय जनता पार्टी के युवा मोर्चा के कार्यकर्ता पूर्व मेयर संदीप जोशी और वर्तमान नवनिर्वाचित मेयर दयाशंकर तिवारी के मार्गदर्शन में नगर निगम में शामिल हुए हैं। आज भी, ये दोनों नेता एक साथ हैं और उनमें से एक इस घटना का गवाह है, जहां मेयर पद दूसरे को सौंप दिया गया था। दयाशंकर तिवारी सदन में कानून का पालन करने वाले नेता हैं। उनकी अध्ययन शैली और उत्कृष्ट बयानबाजी के कारण, विधान परिषद की स्थिति की चर्चा नागपुर नगर निगम के हॉल में अनुभव की जाती है। कई संघर्षों के बाद दयाशंकर तिवारी ने लंबा सफर तय किया है। चुनौतियों को उठाना उनके स्वभाव में है। इसलिए, मुझे विश्वास है कि विधायक प्रवीण दटके ने कहा कि वह नागपुर नगर निगम में अग्रणी रहते हुए आने वाली हर चुनौती को सफलतापूर्वक पार कर लेंगे।

लोगों के विश्वास को सार्थक करने के लिए दृढ़ संकल्प: उप महापौर मनीषा धवड़े

एक साधारण घर की महिला को शहर के डिप्टी मेयर की जिम्मेदारी दी जाती है। महरी अपने ससुर द्वारा प्राप्त किए गए संस्कारों के कारण सार्वजनिक सेवा में हैं जब उनकी कोई राजनीतिक पृष्ठभूमि नहीं है। चूंकि दोनों ससुर और सास राजनीति में थे, इसलिए उनके काम ने उन्हें राजनीति में प्रवेश करने के लिए प्रेरित किया। नतीजतन, वह पूर्वी नागपुर विधायक कृष्णा खोपड़े के मार्गदर्शन में 2017 में एक कॉर्पोरेटर के रूप में चुनी गईं। लोगों ने उन्हें प्रतिनिधित्व करने के लिए सही उम्मीदवार के रूप में चुना। आज लोगों के विश्वास के कारण शहर के डिप्टी मेयर का पद उनके कंधों पर है। लोगों ने हमेशा जो विश्वास दिखाया है वह हमेशा साकार होगा। नव निर्वाचित उप महापौर मनीषा धवडे ने कहा कि वह लोगों के कल्याण के लिए काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, चाहे वह कोई भी संकट हो। इससे पहले, दलबदलू डिप्टी मेयर श्रीमती मनीषा कोठे ने डिप्टी मेयर पद की जिम्मेदारी श्रीमती धवडे को सौंप दी थी। उन्होंने नवनिर्वाचित डिप्टी मेयर का फूलों का गुलदस्ता देकर स्वागत किया। इस अवसर पर नवनियुक्त महापौर दयाशंकर तिवारी, विधायक कृष्ण खोपड़े, प्रवीण दतके, पूर्व विधायक अनिल सोले, सुधाकर देशमुख, सत्तारूढ़ दल के नेता श्री संदीप जाधव आदि उपस्थित थे।

कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ पार्षद श्री। संजय बंगले ने भी सत्तारूढ़ दल के नेता श्री का आभार व्यक्त किया। संदीप जाधव ने माना।

Leave a Reply

Your email address will not be published.