- Breaking News, कोविड-19, नागपुर समाचार

कोरोना के प्रसार को रोकने पालक मंत्री का कांसेप्ट, …. तो विकेंड में लगेगा कर्यू

नागपुर : कोरोना के संक्रमितों की तेजी से बढ़ती संख्या और इससे होने वाली मौतों को देखते हुए अब सिटी में सप्ताह के 2 दिन कर्फ्यू के साथ लॉकडाउन की तैयारी प्रशासन कर रहा है. पालक मंत्री नितिन राऊत ने कोरोना की चेन को ब्रेक करने के प्रयास के तहत लॉकडाउन का यह नया कांसेप्ट लाया है. उन्होंने बताया कि सप्ताह के शनिवार और रविवार को सिटी में कफ्फ्यू के साथ कड़ा लॉकडाउन लगाने पर विचार चल रहा है.

कंट्रोल करने में सहायता… 

राऊत ने कहा कि कफ्य वाले 2 दिन अनिवार्य वस्तुओं की दूकाने व सेवा भी पूरी तरह बंद रखी जाएंगी जिसमें किराना, सब्जी, फल आदि का भी समावेश होगा. सप्ताह के 5 दिनों तक सारी सुविधाएं खुली रहेंगी और नागरिकों को विकेंड के लिए इन्हीं दिनों में व्यवस्था कर सहयोग करना होगा. उन्होंने कहा कि 2 दिनों के कड़े लॉकडाउन से कोरोना को कंट्रोल करने में सहायता मिलेगी. पालक मंत्री राऊत और गृह मंत्री अनिल देशमुख ने जुलाई में विभागीय आयुक्त कार्यालय में सभी विभागों के अधिकारियों की बैठक ली थी और विभागीय आयुक्त के नेतृत्व में समिति का गठन किया था. इस समिति को लॉकडाउन लगाने के संदर्भ में अध्ययन कर रिपोर्ट देने को कहा गया था. पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ में भी इसी कांसिष्ट पर सप्ताह के 2 दिन कपर्यू के साथ लॉकडाउन लगाया गया था.

किसी को नहीं होगी दिक्कत… 

पालक मंत्री ने कहा कि सप्ताह में विकेड में पूर्ण बंदी से आम आदमी से लेकर व्यवसायी वर्ग आदि को किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं होगी. जनता 2 दिनों के लिए जरूरी सामान खरीद कर स्टाक रख सकती है. व्यापारी भी सप्ताह के 5 दिन अपना व्यापार कर सकते हैं. कुल मिलाकर सितंबर के पहले हफ्ते से सिटी में सारी गतिविधियां अब 5 दिनों की होने वाली हैं. इसकी आधिकारिक घोषणा जल्द होने की संभावना है.

सितंबर के पहले सप्ताह से इसे अमल में लाया जाएगा… 

उन्होंने बताया कि सप्ताह के अंतिम 2 दिनों का लॉकडाउन जिले के ग्रामीण भागों में लागू नहीं किया जाएगा. सिटी में कोरोना के सामुदायिक प्रसार को रोकने के लिए कफयू के साथ विकेंड में लॉकडाउन समय की जरूरत है. उन्होंने कहा कि 15 दिनों या उससे अधिक के फुल लॉकडाउन की बजाय विकेड के 2 दिनों का कड़ा लॉकडाउन सभी वर्गों के लिए सहज होगा. वे फिलहाल दिल्ली में हैं और वहां से लौटकर रविवार को अधिकारियों के साथ बैठक लेगे और इस पर अंतिम फैसला करेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.