- Breaking News, नागपुर समाचार

3600 कैमरों से शहर पर नजर रखे – मनपा आयुक्त तुकाराम मुंढे

नागपुर : रविवार सुबह से दिन भर बारिश हुई. मदद के लिए कई शिकायतें या कॉल आ सकती हैं. इस बात को समझते हुए नागरिकों के कॉल की प्रतीक्षा किए बिना, तुरंत संबंधित. अधिकारियों और कर्मचारियों से बात कर के आपातकालीन ऑपरेशन सेंटर के माध्यम से समस्याओं को हल करने के लिए मनपा मुख्यालय में प्रणाली शुरू की गई है. मनपा आयुक्त तुकाराम मुंढे रविवार दोपहर खुद सेंटर पहुंचे. यहां से शहर में विभिन्न स्थानों पर लगे सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से सेंटर में मौजूद स्क्रीन पर शहर की मौजूदा परिस्थिति का जायजा लिया. निरीक्षण के दौरान उन्होंने स्वयं समस्या के समाधान के लिए अपने स्थानों पर नजर रखी जा सकती है. मोबाइल पर कर्मचारियों से चर्चा कर समन्वय किया. साथ ही समस्याओं को तुरंत हल करने के संबंधित दिशा निर्देश दिए।

बारिश की स्थिति पर रख रहे नजर : स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत मनपा मुख्यालय में अटल बिहारी वाजपेयी सिटी ऑपरेशंस सेंटर स्थापित किया गया है. शहर के विभिन्न स्थानों पर 3600 सीसीटीवी कैमरों से शहर की सुरक्षा की निगरानी की जाती है. हालांकि, नागरिकों की सुरक्षा के साथ साथ, प्रणाली को बारिश के मौसम के दौरान आने वाली आपात परिस्थितियों से निपटने के लिए ही सक्षम कर दिया गया है. अटल बिहारी वाजपेयी सिटी ऑपरेशंस सेंटर में स्थापित यह सेंटर 3600 कैमरों के नेटवर्क से लैस है. इसके माध्यम से शहर के विभिन्न स्थानों पर नजर रखी जा सकती है।

लॉकडाऊन में की गई थी सफाई : लॉकडाउन के दौरान शहर ने नदियों, नालों और गटरों की सफाई की गई थी. इसलिए रविवार को हुई बारिश में अतिरिक्त पानी आसानी से बहा. गटर की सफाई से शहर में पानी के जमावट की शिकायतें कम हुई हैं. सड़कों पर पानी जमा नहीं होने के कारण यातायात बाधित नहीं हुआ. दूसरी ओर, शहर के तीनों नदियों का सफाई, गहरीकरण और चैड़ीकरण होने के कारण पानी आसानी से बहने लगा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *