- Breaking News, नागपुर समाचार

नागपुर समाचार : ‘शौर्य संध्या’ नागपुर में भव्य सैन्य प्रदर्शन सैन्य कौशल के शानदार प्रदर्शन

जवानों के हैरतअंगेज करतबों के गवाह बने नागपुरवासी देखने वालों के रोंगटे हुए खड़े

नागपुर समाचार : भारतीय सेना द्वारा शुक्रवार की शाम मानकापुर स्टेडियम में शौर्य संध्या का आगाज अपने नाम के मुताबिक किया गया. इस अद्वितीय आयोजन में सेना केbजवानों ने ऐसे करतब और ऐसे जोहर दिखाए कि देखने वालों के रोंगटे खड़े हो गए. घुड़सवारों के जोहर और डेयरडेविल दल के बुलेट पर करतब के साथ मलखंभ, गटका, कलारीपयेट्ट में जवानों ने अपनी प्रतिभा के जलवे दिखीए. सर्जिकल स्ट्राइक के अभ्यास में हेलिकॉप्टर से रस्सी के सहारे जमीन पर उतरते जवान, फूल बरसाता हेलिकॉप्टर और 6000 फीट की ऊंचाई से जमीन पर उतरते पैराग्लाइडर्स ने दर्शकों के रोंगटे खड़े कर दिए. ‘शौर्य संध्या’ देखने के लिए हजारों की संख्या में नागरिक मानकापुर स्टेडियम पहुंचे.

सेना की प्रदर्शनी का शुभारंभ : मानकापुर स्टेडियम में सुबह 11.30 बजे सेना की प्रदर्शनी का शुभारंभ रामटेक से सांसद कृपाल तुमाने, पूर्व सांसद अजय संचेती तथा मेजर जनरल एस. के. विद्यार्थी (वीएसएम/एसएम) और मेजर जनरल योगेश चौधरी (वीएसएम) की उपस्थिति में संपन्न हुआ. प्रदर्शनी में सेना के पुराने और अत्याधुनिक हथियारों को रखा गया है. यहां रखे टैंक, गन सिस्टम, रॉकेट लॉन्चर, बोफोर्स तोप, फ्लड रिलीफ सहित विभिन्न हथियारों को नागपुरवासियों ने करीब से देखा. 

इस अवसर पर सांसद तुमाने ने कहा कि वह अपने जीवन में इस तरह का पहला आयोजन देख रहे हैं. जवानों का संघर्ष कितना मुश्किल भरा होता है, इस प्रदर्शनी से पता चलता है. मैं जवानों के जज्बे को सैल्यूट करता हूं जिसकी वजह से देश के भीतर हम सुरक्षित रहते हैं. 

अजय संचेती ने कहा कि नागपुरवासियों के लिए यह प्रदर्शनी किसी त्यौहार से कम नहीं है, इसे देखने के लिए सभी को जरूर आना चाहिए.

हम सुरक्षित हाथों में हैं : फडणवीस शौर्य संध्या पर प्रमुख अतिथि के रूप में उपस्थित उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि 26 फरवरी को सर्जिकल स्ट्राइक हुई थी. यह आयोजन उस पल की याद दिला रहा है. सेना प्रमुख मनोज पांडे नागपुर से ही हैं उनकी उपस्थिति खुशी को दोगुना कर रही है. हम आश्वस्त हैं कि हम सुरक्षित हाथों में हैं. सेना को लेकर युवाओं में बढ़ते उत्साह और जोश से भारतीय सेना और मजबूत होगी.

प्रेरणादायक है आयोजन : मेजर जनरल एस. के. विद्यार्थी ने शुभारंभ कार्यक्रम के दौरान बताया कि इस आयोजन की तैयारी दो माह से की जा रही थी देश के अलग-अलग हिस्सों से समान और असलहा यहां पहुंचा. सभी हिस्सों से भारतीय सेना के जवान भी इसमें शामिल हुए हैं. नागपुर व आसपास के लोगों से अपील है कि फौज के बारे जानने के लिए इस आयोजन से प्रेरणा लें. युवाओं से अपील है कि देश सेवा के जज्बे के साथ अपना शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखते हुए पढ़ाई-लिखाई पर ध्यान देते हुए सेवा में शामिल हों.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *