- Breaking News, PRESS CONFERENCE, नागपुर समाचार

नागपुर समाचार : मॉडल मिल की जगह ‘कपड़ा हब’ शुरू करने की मांग 

वस्त्रोद्योग मंत्री दादाजी भुसे से विधानपरिषद सदस्य प्रवीण दटके ने चर्चा 

नागपुर समाचार  : शहर में बंद पड़ी मॉडल मिल की जगह ‘कपड़ा हब’ शुरू करने की मांग की गई। वस्त्रोद्योग मंत्री दादाजी भुसे के साथ हुई बैठक में विधानपरिषद सदस्य प्रवीण दटके ने यह मांग करते हुए कहा कि नागपुर में मॉडल मिल और सूतगिरणी थी। जिसकारण नागपुर में बड़े पैमाने पर रोजगार मिलता था। किन्तु बाद में मिल और सूतगिरणी बंद हो गई। इस कारण नागपुर में रोजगार बड़े पैमाने पर नष्ट हुआ और कामगारों की परिस्थिति काफी दयनीय हो गई। सरकार ने 2018-2023 की वस्त्रोद्योग नीति में कहा था कि मॉडल मिल की जगह पर हम रोजगार निर्माण करेंगे

 मॉडल मिल में सरकारी रिकार्ड अनुसार 34000 फीट की जगह खाली है। इस जगह पर ‘कपड़ा हब’ सरकार बनाए। भारत के बुनकरों द्वारा तैयार किया गया कपड़ा और खादी के कपड़े का हब बनाएं। इस हब में मॉडल मिल व सूतगिरणी के कामगारों को पहली प्राथमिकता दें। बाद में नागपुर के कपड़ा व्यापारी को काम दें।

नागपुर देश का मध्यवर्ती क्षेत्र होने से इस हब को बड़ा मार्केट मिलेगा और नागपुर में बड़े पैमाने पर रोजगार मिलेगा। इसके अलावा दटके ने इलेक्ट्रिक बिल में सब्सिडी बढ़ाने, क्लस्टर प्रोजेक्ट नागपुर में तैयार करने, प्रोसेसिंग प्रोजेक्ट नागपुर में करने, कपड़ा हाउस मार्केट तैयार करने की भी मांग रखी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *