- Breaking News, नागपुर समाचार, मनपा

नागपुर समाचार : प्रायवेट स्कूलों से पिछे नहीं मनपा शालाएं, मनपा आयुक्त राधाकृष्णन बी. ने दी जानकारी 

अन्य छात्रों से न करें तुलना, पालकों का भी समुपदेशन

नागपुर समाचार : मनपा की ओर से अलग-अलग क्षेत्रों में अंग्रेजी माध्यम के 6 स्कूल शुरू किए गए. इन स्कूलों के साथ ही मनपा के अन्य स्कूलों में भी छात्रों के सर्वसमावेशक विकास पर अधिक ध्यान दिया जाता है, मनपा स्कूल किसी भी निजी स्कूल की तुलना में पीछे नहीं हैं. यह प्रतिपादन मनपा आयुक्त राधाकृष्णन बी. ने किया. गुरुवार को इन 6 अंग्रेजी स्कूलों का पहला वार्षिक सम्मेलन महल स्थित सुरेश भट सभागृह में आयोजित किया गया. उन्होंने कहा कि मनपा स्कूलों में बिना शुल्क उच्च स्तरीय शिक्षा के अलावा क्रीड़ा, नृत्य, नाटक आदि का प्रशिक्षण भी दिया जाता है, मनपा के शिक्षक भी छात्रों के गुणों और रुचि के अनुरूप उन्हें तैयार करते हैं.

अन्य छात्रों से न करें तुलना…

पालकों को सलाह देते हुए मनपा आयुक्त ने कह कि बच्चों की कुशलता को ध्यान में रखते हुए प्रोत्साहन देना चाहिए. उनकी कला का जतन किया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि फिलहाल मनपा की अंग्रेजी स्कूलों में केजी-1 और केजी-2 की शिक्षा दी जाती थी. इस वर्ष से कक्षा-1 भी शुरू की गई है. धीरे-धीरे कक्षाओं को बढ़ाया जाएगा. ‘I am so happy’ कहते हुए मनपा के अंग्रेजी स्कूलों के छोटे-छोटे बच्चों ने कई तरह का प्रस्तुतीकरण भी किया.

पूर्व महापौर दयाशंकर तिवारी, पूर्व क्रीड़ा समिति सभापति प्रमोद तभाने, पूर्व शिक्षा सभापति दिल्लीप दिवे, शिक्षाधिकारी राजेन्द्र पुसेकर, पूर्व शिक्षाधिकारी मिश्री कोटकर, आकांक्षा फाउंडेशन के सीईओ सौरभ तनेजा आदि उपस्थित थे.

पालकों का भी समुपदेशन….

पूर्व महापौर दयाशंकर तिवारी ने कहा कि मनपा के अंग्रेजी स्कूलों में छात्रों के साथ पालकों का भी समुपदेशन किया जाता है, छात्रों के कला-गुणों की पहचान कर उनका विकास करने और उत्तम नागरिक बनाकर समाज को समर्पित करने का महत्वपूर्ण कार्य स्कूलों द्वारा किया जा रहा है. फाउंडेशन के संचालक ने बताया कि इन 6 स्कूलों में लगभग 1,000 छात्र शिक्षा ले रहे हैं. उल्लेखनीय है कि बाबूराव बोबडे मनपा इंग्लिश प्राइमरी स्कूल, बाभुलबन मनपा इंग्लिश प्राइमरी स्कूल, रामनगर मनपा इंग्लिश प्राइमरी स्कूल, गोपालरावजी मोटघरे (खदान) मनपा इंग्लिश प्राइमरी स्कूल, रानी दुर्गावती मनपा इंग्लिश प्राइमरी स्कूल में फिलहाल स्कूलों का संचालन किया जा रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *