- Breaking News, नागपुर समाचार

नागपुर समाचार : नराकास (का-2) एवं वेकोलि के सयुंक्त तत्वावधान में “विश्व हिंदी दिवस” पर हिंदी कार्यशाला का आयोजन

नागपुर समाचार : वेस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (वेकोलि) मुख्यालय नागपुर में 10 जनवरी “विश्व हिंदी दिवस” के अवसर पर नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति (नराकास) कार्यालय-2, नागपुर के बैनर तले “राजभाषा कार्यशाला” का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ उपस्थित गणमान्यों द्वारा “माँ सरस्वती” की वंदना और दीप प्रज्ज्वलित करके किया गया।

इस अवसर पर श्री राजीव कुमार, मुख्य प्रबंधक (राजभाषा) एवं सदस्य सचिव, नराकास (बैंक), नागपुर, डॉ. मनोज पांडेय, विभागाध्यक्ष (हिंदी), नागपुर विश्वविद्यालय एवं डॉ. मनोज कुमार, उप प्रबंधक (राजभाषा) एवं सदस्य सचिव, नराकास (का.-2), नागपुर मुख्य संकाय के रूप में उपस्थित रहे। “विश्व हिंदी दिवस” के अवसर पर हिंदी कार्यशाला में विश्व में हिंदी के बढ़ते प्रभाव, हिंदी व्यवसाय एवं समय की मांग है और भाषा के कालातीत प्रभाव और स्वतंत्रता संग्राम में हिंदी की महत्ता आदि विषयों पर विस्तार से प्रकाश डाला गया। विश्व के अनेक देशों में एवं भारत में हिंदी के लिए कार्य कर रही संस्थाओं के बारे में जानकारी दी गई एवं भारत सरकार की राजभाषा नीति पर प्रकाश डाला गया।

कार्यशाला में नराकास के सदस्य कार्यालयों, वेकोलि मुख्यालय एवं क्षेत्रों से कर्मियों ने बड़ी संख्या में भाग लिया एवं सार्थक परिचर्चा में संवाद साधा। “राष्ट्रगान” के साथ कार्यक्रम का समापन किया गया।विदित हो कि भारत सरकार, गृह मंत्रालय के राजभाषा विभाग द्वारा वेकोलि को नराकास (का.-2) की अध्यक्षता का दायित्व दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *