- Breaking News, नागपुर समाचार

नागपुर समाचार : विविध मांगो को लेकर निवासी डॉक्टरों ने किया प्रदर्शन

मेयो और मेडिकल में ठप हुई चिकित्सा सेवा

नागपुर समाचार ‌: विविध मांगो को लेकर सोमवार को निवासी डॉक्टरों ने जोरदार प्रदर्शन किया। जिसके कारण नागपुर के दोनों सरकारी अस्पताल मेडिकल और मेयो में चिकित्सा सेवा ठप हो गई। इस हड़ताल के कारण मरीजों को बड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। हालांकि, अस्पताल प्रशासन ने किसी भी तरह की दिक्कत नहीं होने और मरीजों का इलाज सुचारु रहा। 

राज्य में केवल नागपुर में सरकारी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल (मेडिकल) और इंदिरा गांधी सरकारी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल (मेयो) नामक दो सरकारी मेडिकल कॉलेज हैं। सरकार ने यहां के मरीजों को बेहतर चिकित्सा सेवा प्रदान करने के साथ-साथ छात्रों को आधुनिक चिकित्सा शिक्षा प्रदान करने के लिए यहां स्नातकोत्तर सीटें स्वीकृत की हैं। वर्तमान में, मेडिकल में 583 रेजिडेंट डॉक्टर हैं और मेयो में लगभग 350 रेजिडेंट डॉक्टर हैं। इनमें मेडिकल से 70, मेयो से 35, कुल 105 रेजिडेंट डॉक्टर हड़ताल पर हैं।

प्रशासन को आंशिक राहत मिली है क्योंकि 10 से 15 फीसदी रेजिडेंट डॉक्टर ड्यूटी पर हैं क्योंकि रेजिडेंट डॉक्टरों ने आपातकालीन विभाग, गहन चिकित्सा विभाग, सर्जरी विभाग में इमरजेंसी मरीजों को सेवाएं देने का निर्णय लिया है। लेकिन जब ये डॉक्टर आउट पेशेंट सेवाओं और सामान्य वार्डों में सेवाएं नहीं दे रहे हैं। जिसके कारण वार्ड में भर्ती मरीजों को परेशानी हो रही है। हालांकि, इससे बचने के लिए अस्पताल प्रशासन ने विभिन्न वार्डों में सीनियर डॉक्टरों और सीनियर रेजिडेंट डॉक्टरों की ड्यूटी लगाई हुई है।

क्या है मांगें?

  1. सीनियर रेजिडेंट डॉक्टरों के 1,432 पदों का सृजन
  2. शासकीय-नगरपालिका महाविद्यालयों में अपर्याप्त व जर्जर छात्रावासों की बदहाली पर रोक
  3. एसोसिएट और असिस्टेंट प्रोफेसर के पद तत्काल भरे जाएं, जिससे रेजिडेंट डॉक्टरों पर दबाव कम हो
  4. सीनियर रेजिडेंट डॉक्टरों के लिए वेतन असमानता को दूर किया जाना चाहिए और समान वेतन पेश किया जाना चाहिए
  5. महंगाई भत्ता तत्काल लागू किया जाए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *