- राज्य

एकनाथ शिंदे होंगे महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री, शाम साढ़े 7:30 बजे लेंगे शपथ

एकनाथ शिंदे होंगे महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री, शाम साढ़े 7:30 बजे लेंगे शपथ

Maharashtra Govt Oath Taking Ceremony: एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) महराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री होंगे. भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसकी घोषणा की.
Updated Date:June 30, 2022 4:58 PM IST

By Rahulprasad Sharma

Mumbai:- Maharashtra Govt Oath Taking Ceremony: एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) महराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री होंगे. भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर एकनाथ शिंदे के नाम की घोषणा कर सबको चौंका दिया. देवेंद्र फडणवीस ने बताया कि शाम साढ़े 7 बजे एकनाथ शिंदे मुख्यमंत्री पद (Maharashtra New CM News) की शपथ लेंगे. फडणवीस ने कहा कि हमने राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया. राज्यपाल ने हमें साढ़े 7 बजे का समय दिया है. फडणवीस ने कहा कि मैं सरकार के बाहर रहूंगा और इस सरकार को सफल बनाने के लिए वो सबकुछ करूंगा जिसकी जरूरत होगी।

भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस ने बताया कि शिवसेना विधायक मांग कर रहे थे कि कांग्रेस और एनसीपी से गठबंधन खत्म किया जाए लेकिन उद्धव ठाकरे ने इन विधायकों की अनदेखी कर एमवीए गठबंधन के सहयोगियों को प्राथमिकता दी, इसलिए इन विधायकों ने तेज की आवाज.

फडणवीस ने कहा कि जनता ने महाविकास अघाड़ी को बहुमत नहीं दिया था. चुनाव के बाद बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी थी. बीजेपी-शिवसेना ने गठबंधन में चुनाव लड़ा था, लेकिन शिवसेना ने कांग्रेस और एनसीपी के साथ मिलकर सरकार बनाई. इस दौरान शिवसेना ने बाला साहेब ठाकरे के विचारों को भी ताक पर रख दिया.

कौन हैं एकनाथ शिंदे

एकनाथ शिंदे शुरुआत से ही शिवसेना से जुड़े रहे और वर्तमान में ठाणे की पछपाखडी विधानसभा सीट से विधायक हैं. एकनाथ शिंदे महाराष्ट्र विधान सभा में लगातार 4 बार 2004, 2009, 2014 और 2019 में निर्वाचित हुए हैं. एकनाथ शिंदे पर भी बाला साहेब ठाकरे का बड़ा प्रभाव था. वह 1980 के दशक में शिवसेना में शामिल हुए थे. साल 2004 में एकनाथ शिंदे ने पहली बार ठाणे विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा और भारी बहुमत से जीत दर्ज की थी.

उद्धव ने दे दिया था इस्तीफा

सीएम उद्धव ठाकरे को आज अपना बहुमत साबित करना था, लेकिन उन्होंने बुधवार को ही अपना इस्तीफा दे दिया था. राज्यपाल कोश्यारी के महाराष्ट्र की उद्धव सरकार को बहुमत साबित करने का आदेश देने के बाद आज विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया गया था, लेकिन इस आदेश को असंवैधानिक करार देते हुए शिवसेना सुप्रीम कोर्ट चली गई थी. लेकिन कोर्ट ने भी बहुमत साबित कर सरकार बनाने की बात कही जिसके बाद उद्धव ठाकरे ने अपना इस्तीफा सौंप दिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published.