- Breaking News, नागपुर समाचार, विदर्भ

नागपूर समाचार : कल्पना सरोज ग्लोबल एविएशन प्रकल्प का ऊर्जा मंत्री डॉ. नितिन राउत के हाथों शिलान्यास

कल्पना सरोज ग्लोबल एविएशन प्रकल्प का ऊर्जा मंत्री डॉ. नितिन राउत के हाथों शिलान्यास

नागपुर समाचार : सिलाई के काम से लेकर करोड़ों उद्योगों के सफल परिवहन तक डॉ. कल्पना सरोज बेरोजगारी के बारे में अच्छी तरह जानती हैं। इसलिए, कल्पना सरोज ग्लोबल एविएशन प्रा. लिमिटेड के मल्टी – करोड़ विमान इंजन मरम्मत परियोजना से विदर्भ में बेरोजगारों को रोजगार मिलेगा। साथ ही विपरीत परिस्थितियों में उद्योग और व्यवसाय में कैसे टिका जा सकता है, इसकी प्रेरणा मिलेगी। यह बात राज्य के ऊर्जा मंत्री और जिला पालक मंत्री डॉ. राऊत मिहान में करीब 500 करोड़ के स्थापित होने वाली कल्पना सरोज ग्लोबल एविएशन प्रोजेक्ट के शिलान्यास समारोह में बोल रहे थे। 

इस अवसर पर कार्यक्रम में परियोजना की निदेशक डॉ. कल्पना सरोज, मिहान सेज विकास आयुक्त डॉ. वी. श्रमण, कैप्टन विनय बांबुले, प्रबंध संचालक एम. के. गोरे और विमानन क्षेत्र के अन्य गणमान्य अतिथि उपस्थित थे।

डॉ. राउत ने कहा कि मिहान एसईजेड एक बहुत ही महत्वाकांक्षी परियोजना है जो विभिन्न उद्योगों और व्यवसायों की स्थापना के माध्यम से विदर्भ में बेरोजगारों को रोजगार के अवसर प्रदान कर रही है। नए उद्योगों और व्यवसायों की स्थापना क्षेत्र के समग्र विकास में योगदान दे रही है। 

कल्पना सरोज की विमानन परियोजना में जेट विमान हेलीकॉप्टर इंजन की मरम्मत रखरखाव, विभिन्न स्पेयर पार्ट्स की मरम्मत और पायलट प्रशिक्षण जैसे महत्वपूर्ण कार्य शामिल होंगे। उड्डयन परियोजना का निर्माण मिहान को उड्डयन के क्षेत्र में लीडर बना देगा और रोजगार के नवीनतम अवसर प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि वह कल्पना सरोज को परियोजना को पूरा करने में मदद करने की पूरी कोशिश करेंगे।

विदर्भ के प्रसिद्ध पद्मश्री पुरस्कार विजेता उद्यमी कल्पना सरोज लाखों महिलाओं के लिए प्रेरणा स्रोत रही हैं। कल्पना सरोज की सफलता की कहानी एक संघर्ष और उतनी ही प्रेरणादायक है। उन्होंने युवा उद्यमियों से भी उनसे मार्गदर्शन लेने की अपील की।

श्रीमती सरोज ने अपनी सफलता के बारे में बताया। उन्होंने महिला उद्यमियों को बिना किसी डर के मुश्किलों का डटकर सामना करने की सलाह दी। उन्होंने महिलाओं से साहस के साथ जीवन का सामना करने की अपील करते हुए कहा कि अगर वे ईमानदारी से अपनी क्षमताओं पर विश्वास करके काम करें तो कुछ भी असंभव नहीं है। 

डॉ. सरोज ने कहा कि अदालत की कार्यवाही पूरी करने के बाद एक बंद कंपनी को अपने अधीन लिया गया। साढ़े तीन हजार श्रमिकों, 140 कोर्ट केस और 116 करोड़ रुपये के पांच बैंकों के ऋणों के चलते, ऐसी विपरीत स्थिति में कामगारों की मदद से चंद वर्षों में ही यह कंपनी मुनाफे में लाई गई। उन्होंने कहा कि यदि आप सफलता के शिखर पर पहुंचना चाहते हैं, तो आपको लगन, समर्पण, आत्मविश्वास और कड़ी मेहनत करने की इच्छा रखने की जरूरत है। 

मिहान (मल्टी मॉडल इंटरनेशनल कार्गो हब एंड एयरपोर्ट) में उड्डयन के क्षेत्र में एक एमआरओ (विमान मरम्मत और रखरखाव) का निर्माण करते हुए, मुझे उस क्षेत्र में एक उद्योग स्थापित करने में खुशी हो रही है। इस परियोजना के माध्यम से विदर्भ में बेरोजगारी के साथ – साथ नए क्षेत्रों में अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे। विदर्भ में काम करना एक अलग ही आनंद है और आज हमने एक छोटे से कार्यक्रम से इसकी शुरुआत की है। उन्होंने कहा कि वह भविष्य में विदर्भ को और भी भव्य बनाना चाहते हैं। कैप्टन विनय बम्बले और प्रबंध निदेशक गोर, जिन्हें विमानन के क्षेत्र में लंबा अनुभव है, उन्होंने इस अवसर पर परियोजना के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *