- नागपुर समाचार

जीरो माइल फाउंडेशन ने ‘रक्षा बंधन’ पर मनाया ‘वृक्षा बंधन’

नागपूर समाचार : जीरो माइल फाउंडेशन ने ‘रक्षा बंधन’ पर मनाया ‘वृक्षा बंधन’

‘जीरो माइल फाउंडेशन’ के अध्यक्ष आनंद शर्मा एवं कार्याध्यक्ष दीपक लालवानी पौधों का वितरण करते हुए।

जीवन रक्षा प्राणवायु के लिए किए पौधे वितरित

नागपुर। जनहित में कार्य करने वाली संस्था ‘जीरो माइल फाउंडेशन’ ने ‘रक्षाबंधन’ के पावन पर्व पर जीवन रक्षा प्राणवायु (ऑक्सीजन) के लिए पौधों का वितरण कर रक्षा बंधन की तरह ‘वृक्षा बंधन’ मनाया।

‘जीरो माइल फाउंडेशन’ संस्था के अध्यक्ष आनंद शर्मा तथा कार्याध्यक्ष दीपक लालवानी ने बताया कि जिस तरह भाई अपने बहन से राखी बंधवा कर उसको रक्षा का वचन देता है। उसी तरह हम पौधों को लगाकर हमारी जीवन रक्षा प्राणवायु का वचन उनसे लेते हैं। जीरो माइल फाउंडेशन द्वारा जनहित में वृक्षों का वितरण किया गया हैं।

बिगड़ते पर्यावरण के कारण हमें कहीं बाढ़, कहीं तेज धूप तो कहीं सर्दियों से जूझना पड़ रहा है। ‘वृक्षा बंधन’ अभियान के तहत बताया कि हमारे जीवन में पौधों का बहुत महत्व है, पेड़ जल संतुलन बनाए रखते हैं। क्योंकि पेड़ों की जड़ें इस तरह से मिट्टी को मजबूती से पकड़ती है की, बारिश और बाढ़ के दौरान मिट्टी को खिसकने नहीं देती है। जिसकी वजह से मिट्टी के कटाव और भूस्खलन को रोकने में मदद होती हैं।

पेड़ प्राणवायु (ऑक्सीजन) और भोजन का एक समृद्ध स्रोत हैं और प्रकृति की सुंदरता में भी योगदान देते हैं। लोग पेड़ों से आनंद लेते हैं क्योंकि यह पेड़ चिलचिलाती गर्मी में हमें छाव प्रदान करते हैं। जिससे हमें इसके शांत और ठंडी हवा से राहत मिलती हैं। पेड़ हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। पेड़ हमें औषधीय के रूप में अनेक प्रकार से मदद करते हैं। इसलिए हमारा कर्तव्य है कि, जीवों का संरक्षण करते हुए पेड़ पौधों को लगाने के लिए लोगों में जागरूकता पैदा करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *