- Breaking News

नई दिल्ली : भारतीय रेलवे ने तैयार कर दिए 3816 कोविड केयर कोच

भारतीय रेलवे ने तैयार कर दिए 3816 कोविड केयर कोच

नई दिल्ली : देश में कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते पॉजिटिव केसेस के कारण अस्पतालों में बेड की भारी कमी होगई है. ऐसे में इंडियन रेलवे ट्रेन कोचेस को अस्पताल के बेड (Hospital Bed) की तरह बदल रहा है. रेलवे के मुताबिक, उसने 5601 ट्रेन कोच को कोविड केयर सेंटर (Covid CareCoaches) के तौर पर बदला है. अभी कुल 3816 कोच कोविड केयर कोच के तौर पर उपलब्ध हैं.

रेलवे ने कहा कि इन कोच का इस्तेमाल उन मरीजों के लिए किया जा सकता है, जिनकी हालत बहुत भीर नहीं है. राज्य सरकार की मांग कर र रेलवे कोविड केयर कोच शुरू कर ही है. पश्चिमी रेलवे जोन के तहत महाराष्ट्र के नंदरबर जिले में 24 अप्रैल तक 21 कोविड केयर कोच शुरू किए गए हैं. इन कोविड केयर कोच में 47 मरीजों की भर्ती की गई है. मध्य प्रदेश की सरकार ने भी भारतीय रेलवे से भोपाल में 20 और हबीबगंज स्टेशन पर 20 कोविड केयर कोच शुरू करने की अपील की है. ये कोच सरकार को 25 अप्रैल को सौंप दिए जाएंगे.

नॉदर्न रेलवे जोन ने 50 कोविड केयर कोच शकूर बस्ती, 25 कोविड केयर कोच आनंद विहार, 10 वाराणसी, 10 भदोही और 10 कोविड केयर कोच फैजाबाद में शुरू किए गए हैं, शकूर बस्ती में शुरू कोविड केयर कोच में अभी 3 मरीज भर्ती भी कर दिए गए हैं. नॉदर्न रेलवे ने 50 आइसोलेशन कोच शुरू किए हैं, हर कोच में दो ऑक्सीजन सिलेंडर हैं. नॉदर्न रेलवे के जनरल मैनेजर आशुतोष गंगाल ने कहा कि आनंद विहार पर 25 आइसोलेशन कोच सोमवार से शुरू हो जाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.