- Breaking News, नागपुर समाचार

नागपुर : गोरेवाडा में शुरू होगी अफ्रीकन सफारी, पालकमंत्री नितिनजी राऊत ने दिए प्रस्ताव भेजने के निर्देश

नागपुर : गोरेवाड़ा में पहले चरण में बाघ, तेंदुआ, भालू, हिरण आदि देखने के लिए जंगल सफारी शुरू कर दी है. अब दूसरे चरण में अफ्रीकन सफारी का कार्य पूरा किया जाना. पालक मंत्री नितिन राऊत ने इसके लिए लगने वाली निधि का प्रस्ताव तत्काल तैयार कर सादर करने का निर्देश अधिकारियों को दिया है. उन्होंने गोरेवाड़ा में इस संदर्भ में बैठक ली. उन्होंने कहा कि गोरेवाड़ा का विकास विविध चरणों में किया जाएगा. एक संपूर्ण प्रस्ताव तैयार कर सादर करें, उसे वे पर्यटन मंत्री के समक्ष मंत्रिमंडल की बैठक में रखेंगे और आवश्यक निधि मंजूर करवाएंगे.

उन्होंने कहा कि राज्य में पर्यटन विकास के लिए सीएम के साथ ही पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे प्रयत्नशील हैं. गोरेवाड़ा विकास के लिए विविध चरणों में सरकार निधि देगी जिससे पर्यटकों के लिए यहां उच्च दर्जे की सुविधा उपलब्ध की जाएगी. उन्होंने कहा की दूसरे चरण में यहां अफ्रीकन सफारी का कार्य प्रस्तावित है, यह कार्य एक वर्ष में पूरा करने का प्रयास किया जाएगा.

बर्ड पार्क भी तैयार करें : राऊत ने कहा कि नागपुर में उमरेड कहाँडला, पेंच अभयारण्य के बाद गोरेवाड़ा अंतरराष्ट्रीय प्राणी संग्रहालय भी शुरू हो गया है. उन्होंने कहा कि गोरेवाड़ा में पक्षियों के लिए भी जगह आरक्षित कर वहां बर्ड पार्क विकसित करने का प्रस्ताव तैयार करें.अफ्रीकन सफारी, वाटर ट्रीटमेंट प्लांट आदि विविध कार्यों के लिए लगने वाली निधि का एकत्रित प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश उन्होंने दिया.बैठक में विधायक राजू पारवे, विभागीय आयुक्त डॉ. संजीव कुमार, मनपा आयुक्त राधाकृष्णन बी., जिलाधिकारी रवींद्र ठाकरे, महाव्यवस्थापक ऋषिकेश रंजन, वन विकास महामंडल के व्यवस्थापकीय संचालक एन. वासुदेवन, गोरेवाड़ा प्रकल्प के विभागीय व्यवस्थापक पी.बी.पंचभाई, वास्तुविशारद अशफाक अहमद सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे. बैठक के बाद अधिकारियों ने गोरेवाड़ा में जगल सफारी कर जायजा लिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published.