- Breaking News, कोविड-19, नागपुर समाचार, मनपा

नागपुर : कोव्हिड- 19 के टीकाकरण के लिए तैयार रहै, आयुक्त ने ली नागरी टास्क फोर्स समिति की बैठक

19 से अधिकारी व कर्मचारियों को प्रशिक्षण : 17 जनवरी को पल्स पोलियो मुहिम

नागपुर : कोविड-19 के टीकाकरण के संदर्भ में केंद्र सरकार कीमार्गदर्शक सूचना जारी हुई हैं. टीकाकरण की प्रक्रिया कभी भी शुरू की जा सकती है. इसके लिए शहर की संपूर्ण यंत्रणाओं से तैयार रहने का आहवान मनपा आयुक्त राधाकृष्णन बी. ने किया है. मनपा मुख्यालय के आयुक्त सभागृह में नागरी टास्क फोर्स समिति के बैठक आयोजन मंगलवार को किया गया, इस समय अतिरिक्त आयुक्त जलज शर्मा, राम जोशी, संजय निपाणे, वैद्यकीय स्वासथ अधिकारी डॉ.नरेंद्र बहिरवार, अतिरिक्त वैद्यकीयह अधिकारी डॉ.प्रवीण गंटावार, अतिरिक्त सहायक वैद्यकीय अधिकारी डॉ.विजय जोशी, मनपा के शिक्षणाधिकारी प्रीति मिनिकोटकर, कार्यकारी अभियंता सोनाली चव्हाण, सर्विलेन्स वैद्यकीय अधिकारी डॉ. साजीद खान, टाटा ट्रस्ट के प्रकल्प व्यवस्थापक डॉ.टिकेश बिसेन समेत टास्क फोर्स समिति के सदस्य उपस्थित थे.

इस समय आयुका राधाकृष्णन बी. ने कहा कि कोविड के कार्यकाल में स्वास्थ विभाग के अधिकारी व कर्मचारियों ने उतकृष्ठ कार्य किए है, इसके बाद टोकाकरण का महत्वपूर्ण कार्य है. यह जिम्मेदारीह स्वास्थ विभाग को ही निभानी है, सरकार के मार्गदर्शक सूचना के अनुसार टीकाकरण के पहले चरण में कर्मचारी, दूसरे चरण में फ्रंट लाईन वॉरिअर्स का टीकाकरण किया जाएगा. इसलिए इसका दोनों का डाटा बेस तत्काल तैयार करें. जोन निहाय निजी अस्पतालों से तत्काल जानकारी मांगने के निदेश उन्होंने दिए.

टीकाकरण के लिए सरकारी आदेश अनुसार आवश्यक टीकाकरण केंद्रों की जानकारी, आवश्यक सुविधा, आवश्यक होने वाली कोल्ड चेन की रिपोर्ट सप्ताह भूमिका रहेगी आदि के बारे में जानकारी दी गई वैद्यकीय आरोग्य अधिकारी डॉ.नरेंद्र बहिरवार ने भी मनपा स्वास्थ विभाग द्वारा शुरू होने वाली तैयारी की जानकारी दी. लाभार्थियों की जानकारी इकट्ठा करने के लिए तैयार किए गए ‘कोव्हीड’ एप के बारे में भी बैठक में चर्चा की गई.

19 से अधिकारी व कर्मचारियों को प्रशिक्षण

टीकाकरण मुहिम चलाने के लिए पहले चरण में शहर के वैद्यकीय अधिकारियों का प्रशिक्षण लिया जाएगा. जो 19 से शुरू होगा. दूसरे चरण में टीकाकरण मुहिम में शामिल होने वाले अन्य कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा.

17 जनवरी को पल्स पोलियो मुहिम

भारत देश पोलियो मुक्त हो चुका है. इसके बाद भी देश में पोलियों की बीमारी न हो इसलिए हर वर्ष अभियान चलाया जाता है. 17 जनवरी 2021 को भी पोलियो अभियान चलाया जाएगा. इस दिन 0 से 5 वर्ष के बच्चों को पोलियो की खुराक दी जाएगी. इसके मद्देनजर स्वास्थ विभाग द्वारा तैयारी करने का आहवान आयुक्त राधाकृष्णन बी. ने किया.

Leave a Reply

Your email address will not be published.